होशियार...अब से हर जेब हर घर पर पड़ेगा बड़ा असर, 1 जुलाई से हो गए ये बड़े पांच बदलाव

Rules change from July 2024: 1 जुलाई को देश भर में घर की रसोई गैस से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के नियम बदल गए हैं, जोकि हर किसी के लिए पता होना बहुत जरूरी हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-01 05:35 GMT

Rules change from 1st July 2024 (सोशल मीडिया) 

Rules change from 1st July  2024: जून का महीना खत्म हो गया है। सोमवार से जुलाई महीने की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में हर बार की तरह इस बार महीने की शुरुआत में कई बदलाव हुई हैं, जोकि आपके महीने का बजट पर अपना असर डाल सकते हैं। 1 जुलाई को देश भर में घर की रसोई गैस से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के नियम बदल गए हैं, जोकि हर किसी के लिए पता होना बहुत जरूरी हैं। तो आइए आपको इस लेख के माध्यम से 1 जुलाई को हुए देश में पांच बड़े बदलाव के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट

1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के नियम बदल गए हैं। यह बदलाव दरअसल क्रेडिट कार्ड पेमेंट से जुड़ा है। RBI के नए रेग्युलेशन के मुताबिक, एक जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के माध्यम से किए जाने हैं। उसके बाद से सभी को भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के माध्यम से बिलिंग करनी होगी।

गैस के दाम घटे

तेल कंपनियों ने LPG Price में कटौती की गई है। यह कटौती कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में की गई है। 1 जुलाई को तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 30 रुपये की कटौती की है। जिसके बाद इस सिलेंडर का दाम 1646 रुपये पहुंचा गया है। इसके अलावा कोलकाता में 1756 रुपये चेन्नई में 1809.50 रुपये और मुंबई कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 1598 रुपये हो गया है। इसके घटने से बाजार में खाने-पीने के दाम कुछ कम हो सकते हैं। हालांकि इन कंपनियों ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है।

Sim कार्ड पोर्ट नियम

TRAI सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सिम नियम में बड़ा बदलवा किया है। यह नियम 1 जुलाई से लागू हो गया है। ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बदलाव करते हुए सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के लिए इस नियम को लागू किया गया है। इस नियम के तहत सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने की स्थिति में यूजर्स को अब नए सिम के लिए 7 दिन का इंतजार करना होगा। पहले इस स्थिति में ग्राहक को सिम तुरंत मिल जाता था, लेकिन 1 जुलाई से ऐसा नहीं हो सकेगा।

मोबाइल से बात करना हुआ महंगा

रिलायंस जियो (Reliance Jio) से लेकर एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodaphone-Idea) तक ने अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए हैं। यह नया प्लान 3-4 जुलाई से लागू होने जा रहा है।

12 दिन नहीं खुलेंगे बैंक

जुलाई महीने के लिए बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) आरबीआई की ओर से अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। जुलाई महीने में कुछ 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। हालांकि यह बंदी राष्ट्रीय स्तर पर नहीं बल्कि अगल अगल राज्यों के हिसाब से होगी।

Tags:    

Similar News