Sariya Rate Price: घर बनाने वालों के लिए गुड न्यूज, दिवाली से पहले सरिया के भाव में बड़ी गिरावट

Sariya Rate Fall: स्टील के भाव में पिछले छह माह से गिरावट जारी है। इसके दाम 40 प्रतिशत तक घट चुके हैं। इसकी कीमत 57 हजार रूपये प्रति टन रह गया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-10-21 06:13 GMT

सरिया के भाव में बड़ी गिरावट (photo: social media )

Sariya Rate Fall: रूस – यूक्रेन जंग और चीन में कोरोना के कारण फिर से लगी पाबंदियों के कारण वैश्विक स्तर पर जबरदस्त आर्थिक उथलपुथल मची हुई है। वैश्वीकरण के इस दौर में भारत भी इसके प्रभाव से अछूता नहीं है। यही वजह है कि तमाम कोशिशों के बावजूद महंगाई यहां चरम पर है। तेज मुद्रास्फीति के बीच रियल स्टेट और कंस्ट्रक्शन सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए दिवाली से पहले एक गुड न्यूज है। सरिया स्टील के भाव में बड़ी गिरावट आई है।

स्टील के भाव में पिछले छह माह से गिरावट जारी है। इसके दाम 40 प्रतिशत तक घट चुके हैं। इसकी कीमत 57 हजार रूपये प्रति टन रह गया है। स्टील घरों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाला एक अहम मैटेरियल है। इसके सस्ता होने से अब घर के निर्माण में लागत कम आएगी। ऐसे में जो लोग अपने सपने का आशियाना बनाना चाहते हैं और निर्माण सामग्रियों के महंगे होने के कारण अबतक शुरू नहीं कर पाए थे, उनके लिए ये एक बेहतरीन मौका है।

रियल स्टेट सेक्टर को फायदा

रियल स्टेट और कंस्ट्रक्शन ऐसे सेक्टर हैं जो कोरोना महामारी के आने से पहले ही हांफ रह रहे थे। कोरोनावायरस लॉकडाउन ने इस सेक्टर को आईसीयू में पहुंचा दिया। ऐसे में स्टील के भाव में आई बड़ी गिरावट इनके लिए एक बड़ी राहत है। माना जा रहा है कि इससे रियल स्टेट और कंस्ट्रक्शन सेक्टर में थोड़ी तेजी आएगी। दरअसल, स्टील के महंगा होने पर कंस्ट्रक्शन का कॉस्ट बढ़ जाता है और सस्ता होने पर ये घट जाता है।

6 माह पूर्व महंगा था स्टील

इस साल अप्रैल की शुरूआत में घरेलू बाजार में स्टील की कीमतें काफी चढ़ी हुई थीं। उस समय स्टील की कीमत 78 हजार रूपये प्रति टन थीं। इसमें 18 फीसदी जीएसटी जोड़ दें तो यह करीब 93 हजार रूपये प्रति टन थीं। इसके बाद स्टील के भाव में गिरावट का दौर शुरू हो गया, जो अब तक जारी है।

Tags:    

Similar News