Share Market Update:शेयर बाजार नई ऊंचाइयों पर, सेंसेक्स 300 अंक चढ़ा, निफ्टी ने 25250 को छूआ

Share Market Update: शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए ऑल टाइम हाई पर कारोबार करते दिखे। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स जहां 300 अंकों तक चढ़ गया तो वहीं निफ्टी पहली बार 25250 पर पहुंच गया।

Update: 2024-08-30 06:28 GMT

Share Market (Pic:Social Media)

Share Market Update: घरेलू शेयर बाजार हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया। शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए ऑल टाइम हाई पर कारोबार करते दिखे। शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स जहां 300 अंकों तक चढ़ गया तो वहीं निफ्टी पहली बार 25250 पर पहुंच गया। सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर सेंसेक्स 289.19 (0.35 प्रतिशत) अंकों की बढ़त के साथ 82,391.27 पर पहुंच गया। दूसरी ओर, निफ्टी 86.90 (0.35 प्रतिशत) अंक चढ़कर 25,238.85 पर पहुंच गया।

मंदी की आशंकाओं को और कम कर दिया है

गुरुवार को जारी एक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, पिछली तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था 3 प्रतिशत की मजबूत वार्षिक दर से बढ़ी, जो मजबूत उपभोक्ता खर्च और व्यावसायिक निवेश के कारण हुई। इन आंकड़ों ने मंदी की आशंकाओं को और कम कर दिया है।

अब निवेशकों का ध्यान अमेरिकी कोर व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई) मूल्य सूचकांक, फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर फैसले पर केंद्रित होता दिख रहा है। शुक्रवार को यूरो क्षेत्र के मुद्रास्फीति आंकड़े भी आने की उम्मीद है। इन रिपोर्टों से प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में दरों पर नया दृष्टिकोण मिलने की उम्मीद है।

बाजार बंद होने के बाद जारी होगा

निवेशक भारत में पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के वृद्धि दर आंकड़ों का भी इंतजार कर रहे हैं, यह आज यानी शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद जारी होगा। एकल शेयरों में, स्पाइसजेट 6 प्रतिशत से अधिक नीचे खुला, क्योंकि एविएशन नियामक ने एक ऑडिट के बाद बजट एयरलाइन को कड़ी निगरानी में रखा है। ऐसा कुछ कुछ कमियाँ सामने आने के बाद किया गया।

बलरामपुर चीनी मिल्स, श्री रेणुका, बजाज हिंदुस्तान, डालमिया भारत और द्वारिकेश शुगर सहित चीनी स्टॉक 11 प्रतिशत ऊपर खुले, क्योंकि सरकार ने चीनी मिलों को 1 नवंबर से इथेनॉल बनाने के लिए गन्ने के रस या सिरप का उपयोग करने की अनुमति दी।

Similar News