Shark Tank India के जज लोगों को बांट रहे हैं पैसा और आईडिया, खुद चल रहे हैं घाटे में

Shark Tank India Judges: सोनी टीवी पर प्रासारित हुए शार्ट टैंक सीजन के पहले शो में देश के छह उद्योगपति जजों की भूमिका में शामिल हुए। इसमें दो जजों की कम्पनी ही वित्त वर्ष 2022 में प्रॉफिट में कारोबार किया।

Written By :  Viren Singh
Update: 2023-01-17 02:26 GMT

Shark Tank India (सोशल मीडिया) 

Shark Tank India Judges: बिजनेस रियलिटी टेलीविजन शो शार्क टैंक इंडिया से कौन नहीं वाकिफ होगा ? टेलीविजन इंडस्ट्रीज का यह पहला ऐसा शो था, जो बिजनेस रियलिटी पर आधारित था। शार्क टैंक इंडिया के पहले सीजन में जज के रुप में कई नामचीन उद्योगपति शामिल हुए। इन जजों के सामने शो में आए कई प्रतिभागियों ने अपने प्रतिभा से प्रभावित किया तो जजों ने भी खूब न्यू स्टार्टअप्स कुछ प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ जमकर पैसा लुटाए। शो में आए प्रतिभागियों के बिजनेस में पैसा बांटने वाले इन जजों की कंपनियों की हालत यह है कि खुद घाटे में कारोबार कर रही हैं।

पहले सीजन में ये उधोगपति बने थे जज

सोनी टीवी पर प्रासारित हुए शार्ट टैंक सीजन के पहले शो में देश छह उद्योगपति जजों की भूमिका में शामिल हुए। इसमें SUGAR कॉस्मेटिक्स के मुखिया विनीता सिंह, BharatPe पूर्व संस्थापक सदस्य अशनीर ग्रोवर, शादी डॉट कॉम के मालिक अनुपम मित्तल, बोट कंपनी के मालिक अमन गुप्ता थे। केवल बोट कंपनी और ग़ज़ल अलघ की मामाअर्थ कंपनी फायदे में रही। इन दो जजों को छोड़ दें तो अन्य उद्योगपति की कंपनियां वित्त वर्ष 2020 में घाटे में कारोबार किया। अब सवाल यह उठता है कि जब खुद की कंपनियां घाटे में कारोबार करने से नहीं रोक पाए। ऊपर से शो में शामिल ये उद्योगपति देश के नए उद्यमियों की खोज कर रहे थे और उन्हें स्टार्टअप्स और बिजनेस खड़ा करने का आइडिया बता रहे थे।

इन उद्योगपति जजों की कंपनियां रहे घाटे में

हालांकि शार्ट टैंक इंडिया की सीजन 2 की शुरुआत होने वाली हैं। सीजन 2 में भारत पे के पूर्व फाउंडर व थर्ड स्टार्टअप्स के मालिक अशनीर ग्रोवर को छोड़कर सभी जज पहले सीजन वाले हैं। तो आईये जानते हैं कि शार्ट टैंक सीजन पहले के जज की भूमिका में शामिल उद्योगपतियों की कंपनियां ने साल 2022 में कितना घाटे में कारोबार किया।

SUGAR

जज की भूमिका में शामिल विनीता सिंह की कंपनी SUGAR कॉस्मेटिक्स ने वित्त वर्ष 2022 में 75 करोड़ रुपये का घाटा झेला है। जो कि FY21 में INR 21.1 Cr से अधिक है।

BharatPe

शार्क टैंक इंडिया में जज की भूमिका अगर किसी जज की सबसे अधिक चर्चा हुई तो वह अशनीर ग्रोवर की हुई। अशनीर ग्रोवर जब शो में जज की भूमिका में शामिल थे, तब वे भारत पे के फाउंडर की भूमिका में थे। वित्त वर्ष 2022 को BharatPe का कुल घाटा 5,594 करोड़ रुपए रहा था। वित्त वर्ष 2021 में कंपनी को कुल 2,961 करोड़ रुपए का घाटा दर्ज हुआ था। अशनीर ग्रोवर को 2022 में कंपनी से हटा दिया गया था, इसलिए ये नुकसान भी उनके नेतृत्व में होगा, क्योंकि वह वित्त वर्ष 22 में भी शीर्ष पर थे।

शादी डॉट कॉम

शादी डॉट कॉम के मालिक अनुपम मित्तल कई और ब्रांड के मालिक हैं। शादी डॉट कॉम को छोड़ दें तो ऐसा लगता है कि उनके अन्य ब्रांड या तो मर चुके हैं या पर्याप्त पैसा नहीं कमा रहे हैं, क्योंकि मीडिया में उनके बारे में बहुत कम या कोई खबर नहीं है। यहां तक कि शादी की वित्तीय स्थिति सार्वजनिक रूप से ज्ञात नहीं है। सिवाय इसके भविष्य के आईपीओ के बारे में।

लेंसकार्ट

लेंसकार्ट के मालिक पीयूष बंसल हैं। लेंसकार्ट कंपनी के चश्में के मामले में देश की बड़े ब्रांडों में शुमार है। देश भर के कई बड़ें शहरों में कंपनी के कई बड़े आउटलेट्स हैं। बाजार से मिली जानकारी के मुताबिक, पीयूष बंसल की लेंसकार्ट कंपनी को वित्त वर्ष 2022 में 102.3 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है।

इन जजों की कंपनियां बढ़त पर रहीं

एमक्योर फार्मा

एमक्योर फार्मा की संस्थापक नमिता थापर के पिता हैं। वे कंपनी की सीईओ हैं। हालांकि नमिता थापर के नेतृत्व में एमक्योर फार्मा कंपनी ने वित्त वर्ष 2022 में नेट इनकम 702 करोड़ रुपये की रही थी।

मामाअर्थ

ग़ज़ल अलघ के मामाअर्थ ने स्थापना के बाद पहली बार वित्त वर्ष 22 के लिए 14.44 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था। FY21 में 1,332 करोड़ और FY20 में ₹428 करोड़। साथ ही कंपनी ने लगभग 4 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया है। साथ ही मिंट की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वे 24000 करोड़ रुपये के मूल्यांकन के आंकड़े पर आईपीओ लाने जा रहे हैं।

बोट कंपनी

अमन गुप्ता के कंपनी बोट भी मुनाफे में रही है। बोट इकलौती ऐसी कंपनी है, जो शुरुआत से ही मुनाफे में रही है।


Tags:    

Similar News