Gold Bond: खुला गया आज से गोल्ड बॉन्ड...आया मौका छूट के साथ सबसे अच्छा सोना खरीदने का

Gold Bond: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को आरबीआई द्वारा संचालित किया जाता है। इसके भाव IBJA के द्वारा जारी किए गए सोने के भाव के आधार पर तय किये जाता हैं।

Report :  Viren Singh
Update: 2023-12-18 06:10 GMT

Gold Bond (सोशल मीडिया) 

Sovereign Gold Bond: अगर आप छूट के साथ 999 फीसदी शुद्धता वाला गोल्ड खरीदना चाहते हो, तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) सबसे अच्छा माध्यम है। दरअसल, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में लोगों को 999 प्योरिटी वाला सोना मिलता है। इस बॉन्ड की वित्त वर्ष 2023-34 की तीसरी नई सीरीज सोमवार 18 दिसंबर से निवेश के लिए खोल दी गई है, जो 22 दिसंबर तक चलने वाली है। SGB के एक ग्राम सोने का भाव 6,199 रुपए 1 ग्राम रखा गया है। इसकी साल 2023-24 आखिरी स्कीम अगले साल फरवरी में खुलेगी। SGB में निवेशक ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों में माध्यम से निवेश कर सकते हैं। हालांकि ऑनलाइन में सोना खरीदने पर कुछ रुपयों की छूट भी मिलती है।

सालाना मिलता इतना ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को आरबीआई द्वारा संचालित किया जाता है। इसके भाव IBJA के द्वारा जारी किए गए सोने के भाव के आधार पर तय किये जाता हैं। यहां पर निवेशकों को सालाना 2.50 फीसदी का ब्याज मिलता है। साथ, अगर किसी भी निवेशकों को तत्काल पैसों की जरूरत पड़ जाए तो वह यहां से लोन भी ले सकता है।

छूट में भी मिलता है यहां सोना

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम में अगर कोई व्यक्ति ऑनलाइन सोने में निवेश का करता है तो उसको प्रति 10 ग्राम पर छूट भी मिलता है। हालांकि ऑफलाइन पर किसी भी प्रकार की छूट नहीं हैं। ऑनलाइन पर 10 ग्राम पर 50 रुपये की छूट है। ऐसे में तीसरी नई स्कीम में सोने का एक ग्राम भाव 6,199 रुपये तय किया गया है। ऑनलाइन खरीदने पर 50 रुपये की छूट मिलने पर इसका भाव 6,149 हो जाएगा।

8 साल के लिए होता निवेश

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत निवेशक को कम से 8 साल के लिए सोने में निवेश करना होता है। हालांकि आप 5 साल की अवधि के बाद आप यहां से बाहर निकल सकते हैं, लेकिन इसके लिए लाभ पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) के रूप में 20.80 फीसदी टैक्स भरना पड़ता है। 8 साल की अवधि पूरी होने पर लाभ पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है। इस स्कीम में निवेशक 1 ग्राम से 4 किलो तक सोना खरीद सकते हैं।

इन जगहों से खरीद सकते हैं सोना

आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना है तो यहां पर निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं। इसमें बैंक, पोस्ट ऑफिस, और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन से सोना खरीद सकते हैं। इसके अलावा भारतीय स्टॉक मार्केट BSE और NSE से भी यहां पर कोई व्यक्ति निवेश कर सकता है।

Tags:    

Similar News