घटे गए प्याज-टमाटर की कीमतें, आई आम लोगों की थाली में इतने फीसदी की गिरावट

Decline in Vegetable Prices: क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स रिसर्च की सोमवार को ‘राइस रोटी रेट’ रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में कहा कि, प्याज और टमाटर के भाव में गिरावट से समाप्त हुए दिसंबर माह में आम आदमी की थाली 5 फीसदी सस्ती हुई है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-01-09 12:00 GMT

Decline in Vegetable Prices (सोशल मीडिया) 

Decline in Vegetable Prices: क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स रिसर्च रिपोर्ट से पता चला है कि बीते महीने लोगों की खाने की थाली में 5 फीसदी की गिरावट आई है। साल 2023 के आधे महीने बीतने के बाद आम लोगों ने सब्जियों को भाव ने खूब रुलाया। सबसे बुरा हाल लोगों का टमाटर और प्याज की कीमतों ने किया। 2023 जुलाई से सितंबर के पहले पखवाड़े तक देश में टमाटर की कीमतों ने 300 रुपये तक पहुंच गई थी। उसके बाद अक्टूबर से 15 दिसंबर तक प्याज की कीमतों से आम लोगों परेशान हुए। प्याज के दाम देश में अक्टूबर से लेकर 15 दिसंबर तक 150-200 रुपये किलो तक पहुंच गए थे। हालांकि दिसंबर में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सब्जी प्याज व टमाटर दाम घटने से आम लोगों को काफी राहत मिली है।

क्रिसिल की 'राइस रोटी रेट' रिपोर्ट में खुलासा

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स रिसर्च की सोमवार को ‘राइस रोटी रेट’ रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में कहा कि, प्याज और टमाटर के भाव में गिरावट से समाप्त हुए दिसंबर माह में आम आदमी की थाली 5 फीसदी सस्ती हुई है। यह 5 फीसदी की गिरावट मांशाहारी थाली में आई है, जबकि घरों में तैयार होने वाली शाकाहारी थाली दिसंबर में 3 फीसदी सस्ती हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक त्योहारी सीजन खत्म होने के बाद से सब्जियों के दामों में कमी आई है। दिसंबर में प्याज के 14 फीसदी और टमाटर के दाम दाम 3 फीसदी गिरावट देखने को मिली है।

मांसाहारी थाली में तेज गिरावट

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रॉयलर की कीमत मासिक आधार पर घटने मांसाहारी और शाकाहारी थाली के दाम घटे हैं। ब्रॉयलर की कीमतें दिसंबर में 5-7 फीसदी कम हुए है। मांसाहारी थाली की लागत में ब्रॉयलर की हिस्सेदारी 50 फीसदी होती है।

ऐसे तय होती है लागत

बता दें कि थाली की औसत लागत की गणना भारत के चारों कोनों उत्तर, दक्षिण, पूर्व व पश्चिम भारत में थाली की कीमतों के आधार तय की जाती है। इसमें बदलाव अनाज, दाल, ब्रॉयलर, सब्जियां, मसाले, खाद्य तेल व रसोई गैस के दाम के आधार पर आता है।

शाकाहारी थाली सालाना आधार पर 12 फीसदी महंगी

वहीं, रिपोर्ट के मुताबिक, भले ही दिसंबर माह में शाकाहारी थाली के दाम में 3 फीसदी की गिरावट आई हो, लेकिन इसमें सालाना आधार पर कीमत में इजाफा देखने को मिला है। सालाना आधार पर शाकाहारी थाली 12 फीसदी महंगी हुई है, जबकि इसके उलट मांसाहारी थाली की सालाना आधार पर औसत कीमत में 4 फीसदी लुढ़के हैं।

पूरे साल प्याज और टमाटर के इतने बढ़े दाम

पूरे साल प्याज और टमाटर की कीमतें क्रमश: 82 फीसदी व 42 फीसदी की वृद्धि हुई है। इस वजह से सालाना आधार पर शाकाहारी थाली के दाम में इजाफा देखने को मिला है।

Tags:    

Similar News