You Tube: तैयार हो जाइए यूट्यूब पर विज्ञापनों की नई बाढ़ के लिए, स्किप भी नहीं कर सकेंगे

You Tube Update: अगर आप अपने स्मार्ट टीवी पर यूट्यूब देखते हैं तो ज्यादा लंबे विज्ञापनों के लिए तैयार हो जाइए। कुछ समय पहले तक तो यूट्यूब पर विज्ञापन स्किप कर कर के खूब वीडियो देखने का मज़ा सबने लिया।

Update: 2023-05-18 18:04 GMT
(Pic: Social Media)

You Tube Update: इंसान की जिंदगी अब विज्ञापन बन चुकी है। जिधर नज़र घुमाइए, जिधर कान लगाइए वहां विज्ञापन मौजूद है। पैदा होने से लेकर मरने तक कोई विज्ञापन से बच नहीं सकता। बहरहाल, अब आपके लिए विज्ञापनों की नई बमबारी होने वाली है। अगर आप अपने स्मार्ट टीवी पर यूट्यूब देखते हैं तो ज्यादा लंबे विज्ञापनों के लिए तैयार हो जाइए। कुछ समय पहले तक तो यूट्यूब पर विज्ञापन स्किप कर कर के खूब वीडियो देखने का मज़ा सबने लिया। अब यूट्यूब पर विज्ञापन भी बढ़ गए हैं और आधे तो स्किप भी नहीं होते। अब नेक्स्ट लेवल में 30 - 30 सेकेंड लंबे विज्ञापन आएंगे जो स्किप भी नहीं किये जा सकेंगे। यही नहीं, अगर आप यूट्यूब वीडियो को पॉज करते हैं तो तुरंत विज्ञापन चालू हो जाएगा।

तो फिर पैसा दो

अगर आप यूट्यूब वीडियो में विज्ञापनों की बाढ़ से खफा हैं, इरिटेटेड हैं तो फिर अपना क्रेडिट डेबिट कार्ड निकालिए और यूट्यूब प्रीमियम मेम्बरशिप ले लीजिये। विज्ञापनों से छुटकारा मिल जाएगा। लेकिन फ्री में मज़ा नहीं मिलने वाला। सो अगर आप विज्ञापनों से बचने के लिए पैसा खर्च नहीं कर रहे हैं तो अपने टीवी पर यूट्यूब देखना और अधिक निराशाजनक होने वाला है। यूट्यूब ब्रांड कास्ट इवेंट में घोषित किया गया है कि यूट्यूब जल्द ही कनेक्टेड टीवी पर देखे जाने वाले टॉप-परफॉर्मिंग कंटेंट में 30-सेकंड स्किप न करने योग्य विज्ञापन जोड़ देगा। यूट्यूब का कहना है कि दर्शकों को लगातार 15 सेकंड के दो विज्ञापनों के बजाय 30 सेकंड का एक विज्ञापन दिखाई देगा, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि वे छोटे विज्ञापन पूरी तरह से गायब हो जाएंगे। यानी विज्ञापनों का जाल कम नहीं होने वाला है।

किस वीडियो में कौन सा विज्ञापन धकेला जाएगा, यह यूट्यूब सेलेक्ट के जरिये कम्पनी तय करेगी। यूट्यूब सेलेक्ट एक क्यूरेटेड विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है जो यूट्यूब कंटेंट के शीर्ष पाँच प्रतिशत को टारगेट करता है। यूट्यूब का दावा है कि यूट्यूब के 70 प्रतिशत इंप्रेशन टीवी से आते हैं, जिससे यह लंबे विज्ञापनों के लिए आदर्श प्लेटफॉर्म बन जाता है।

चालाकी नही चलेगी

यूट्यूब के सीईओ नील मोहन हैं। भारतीय मूल के हैं। मोहन का कहना है कि अब अधिक से अधिक दर्शक अपने घर में सबसे बड़ी स्क्रीन पर यूट्यूब को देख रहे हैं। इसीलिए टीवी वाले दर्शकों को घेरा जा रहा है।
विज्ञापन के चक्रव्यूह की अगली रचना ये है कि यूट्यूब वीडियो पॉज करते ही विज्ञापन चालू हो जाएगा। यानी यूट्यूब आपको खाली नहीं छोड़ेगा। यूट्यूब ने इस नई चीज का ट्रायल शुरू कर दिया है। यूट्यूब ने इसे "पॉज एक्सपीरियंस" नाम दिया है। यूट्यूब के पॉज़ विज्ञापन वीडियो के चारों ओर एक बैनर के रूप में दिखाई देंगे और "डिसमिस" बटन दबा कर इसे हटाया जा सकता है।

Tags:    

Similar News