अमरनाथ यात्रा 2021: 15 अप्रैल से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानिए नियम

15 अप्रैल 2021 से श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू होगी। वेबसाइट पर पंजीकरण की पूरी जानकारी दी जाएगी।

Published by :  APOORWA CHANDEL
Update: 2021-04-13 03:33 GMT

अमरनाथ यात्रा 2021 (फोटो-सोशल मीडिया)

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच अमरनाथ यात्रा की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है। वहीं यात्रा का संचालन करने वाले अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने घोषणा की है कि अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए 15 अप्रैल से ऑनलाइन अग्रिम यात्री पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु घर बैठे ही रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसके लिए आपको अमरनाथ श्राइन बोर्ड की संबंधित वेबसाइट https://jksasb.nic.in पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ऑनलाइन आवेदन करते समय यात्री को अपनी डिटेल, फोटोग्राफ और सीएचसी प्रमाणपत्र की भी आवश्यकता पड़ेगी।

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुताबिक, 15 अप्रैल 2021 से श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा शुरू होगी। बोर्ड की वेबसाइट पर यात्रियों को ऑनलाइन पंजीकरण की पूरी जानकारी दी जाएगी।

अखाडा परिषदों को भी न्योता

इस साल सरकार ने 6 लाख यात्रियों के आने की उम्मीद जताई है। जिसको लेकर प्रशासन को सभी तरह की तैयारी करने के आदेश दिए गए है। पिछले साल कोरोना महामारी के चलते यात्रा को स्थगित किया गया। और केवल सांकेतिक पूजा ही हो पाई। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के अनुसार, इस साल की यात्रा में देश भर के सभी अखाडा परिषदों को भी न्योता दिया गया है।

अब तक देशभर में विभिन्न बैंक शाखाओं में करीब 20 हजार यात्री अग्रिम पंजीकरण करवा चुके हैं। बोर्ड के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने बताया कि इस बार 56 दिन की यात्रा के लिए बैंक शाखाओं के साथ ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा दी जाएगी।

फोटो आईडी रखें साथ

बता दें कि यात्रा के दौरान यात्रियों को अपने साथ फोटो आईडी भी लानी होगी। ऑनलाइन पंजीकरण में पहले आओ पहले पाओ की व्यवस्था रहेगी। अमरनाथ यात्रा के लिए 13 वर्ष से कम, 75 वर्ष से अधिक और 6 हफ्ते की गर्भवती महिला नहीं शामिल की जाएंगी। आने वाले यात्री को फोटो आईटी के साथ सीएचसी भी रखना होगा। यात्रियों को निर्धारित की गई तिथि और रूट के मुताबिक ही परमिट जारी होगा। वहीं दोमेल और चंदनबाड़ी एंट्री गेट से यात्रियों को संबंधित यात्री परमिट के आधार पर ही आगे छोड़ा जाएगा।

Tags:    

Similar News