दिल्ली हिंसा पर गरमाई सियासत, केजरीवाल ने केंद्र के पाले में डाली गेंद, भाजपा ने सीएम को घेरा

Hanuman Janmotsav Violence: इया मामले में केंद्र के पाले में गेंद डालने के साथ ही केजरीवाल ने इसे पूरे प्रकरण से पल्ला झाड़ लिया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Monika
Update: 2022-04-17 03:46 GMT

अरविंद केजरीवाल (फोटो: सोशल मीडिया) 

Hanuman Janmotsav Violence: हनुमान जयंती के मौके पर दिल्ली के जहांगीरपुरी (Jahangirpuri) इलाके में हुई हिंसा की घटना पर अब सियासत शुरू हो गई है। बवाल के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए यह भी कहा कि राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार पर है। केंद्र के पाले में गेंद डालने के साथ ही केजरीवाल ने इसे पूरे प्रकरण से पल्ला झाड़ लिया है।

दूसरी ओर भाजपा (BJP) ने दिल्ली के पिछले दंगे की याद दिलाते हुए केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। दिल्ली भाजपा के प्रदेश महामंत्री कुलदीप चहल ने इस दंगे में केजरीवाल और उनसे जुड़े लोगों का हाथ बताया है। उन्होंने मुख्यमंत्री पर दिल्ली का माहौल खराब करने का खुला आरोप लगाकर सियासत गरमा दी है।

केंद्र पर डाली पूरी जिम्मेदारी

जहांगीरपुरी इलाके में हुई हिंसा की घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने कड़ा रुख अपनाया है और इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की कई टीमें सीसीटीवी फुटेज के जरिए आरोपियों की धरपकड़ में जुट गई हैं। गृह मंत्री शाह के दखल के बाद दिल्ली पुलिस पूरी तरह एक्शन मोड में दिख रही है और गिरफ्तारियां का दौर शुरू हो गया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंसा की इस घटना पर गहरी चिंता जताई है मगर इसके साथ ही दिल्ली पुलिस को केंद्र के अधीन बता कर इस मामले में इस मामले की पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार पर भी डाल दी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की सुरक्षा पूरी तरह केंद्र सरकार के हाथ में है। दिल्ली की सारी एजेंसियों और पुलिस केंद्र सरकार के अधीन काम करती हैं। ऐसे में केंद्र सरकार को दिल्ली में शांति बनाए रखने की दिशा में ठोस कदम उठाना चाहिए। उन्होंने दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने के साथ दिल्ली के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील भी की।

केजरीवाल से जुड़े लोग जिम्मेदार

दूसरी ओर भाजपा ने हिंसा के इस घटना के बाद अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। भाजपा ने इस हिंसा के लिए सीधे तौर पर केजरीवाल और उनसे जुड़े लोगों को जिम्मेदार ठहराया है। दिल्ली भाजपा के प्रदेश महामंत्री कुलदीप चहल ने केजरीवाल पर सीधे दिल्ली को दंगे की आग में झोंकने का आरोप लगाया है।

उन्होंने कहा कि जहांगीरपुरी इलाके से इस बात की पुष्ट जानकारी मिली है कि हनुमान जयंती की शोभायात्रा पर आप के नेताओं और गुंडों ने हमला किया है। इन हमलावरों को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का संरक्षण हासिल है। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी आप से जुड़े लोगों की दिल्ली को दंगे की आग में झोंकने में प्रमुख भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि जिस समय आप नेता ताहिर हुसैन दिल्ली में हिंसा फैलाई थी, उस समय भी केजरीवाल शांति की अपील करने में जुटे हुए थे। जहांगीरपुरी की घटना के बाद उनका चेहरा बेनकाब हो गया है।

पहले से थी हमले की तैयारी

भाजपा नेता ने सवाल किया कि शोभायात्रा पर हमला करने के लिए अचानक इतनी कांच की बोतलें और पत्थर कहां से आ गए? इससे साफ पता चलता है कि शोभायात्रा पर हमला एक सुनियोजित साजिश के तहत किया गया और इसके जरिए दिल्ली को दंगे की आग में झोंकने की साजिश रची गई है। आप के नेता पहले भी यमुनापार इलाके में इस तरह के उपद्रव करा चुके हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोग शांति और अमन के इच्छुक हैं और ऐसे में केजरीवाल और उनसे जुड़े लोगों को इस तरह की हरकतों से बाज आना चाहिए।

शांति बनाए रखने की अपील

दूसरे राजनीतिक दलों ने भी दिल्ली के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने घटना को दुखद बताते हुए लोगों से अफवाहों से दूर रहने की अपील की है। इमरान प्रतापगढ़ी ने भी कहा कि दिल्ली देश का दिल है और इसे नफरत की आग से दूर रखा जाना चाहिए। राजद सांसद मनोज झा ने भी लोगों से शांति की अपील के साथ ही उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

Tags:    

Similar News