केरल कैथोलिक चर्च ने किया ऐलान, 5 से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर मिलेगी आर्थिक मदद

पांच या उससे अधिक बच्चों वाले परिवार को प्रोत्साहित करते हुए ईसाई समुदाय की जनसंख्या को बढ़ाने के लिए ऐसा निर्णय लिया है। ईसाई संस्था इसे जन-कल्याणकारी योजना का नाम दे रहा है।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update:2021-07-28 12:56 IST

केरल कैथोलिक चर्च (फोटो : सोशल मीडिया ) 

केरल के कैथोलिक चर्च ने इसाई परिवार के लिए एक योजना का ऐलान किया है। जिसमें पांच या उससे अधिक बच्चों वाले परिवार को प्रोत्साहित करते हुए ईसाई समुदाय की जनसंख्या को बढ़ाने के लिए ऐसा निर्णय लिया है। ईसाई संस्था इसे जन-कल्याणकारी योजना का नाम दे रहा है।

एक तरफ उत्तर प्रदेश में दो से अधिक बच्चों पर सरकार ने बड़ा ऐलान किया था। जनसंख्या को नियंत्रण करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने नई नीति का ऐलान किया जिसमें जनसंख्या वृद्धि को रोकने का प्रयास किया जा रहा है। वही केरल में ईसाई संस्था अधिक बच्चों वाले परिवार को प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक मदद देने का ऐलान किया गया।

इस योजना के तहत उन जोड़ों को आर्थिक मदद जी जाएगी जिसकी शादी 2000 के बाद हुई थी, और जिसके पांच या उसे अधिक बच्चे हैं उन्हें 1500 रुपए दे कर उनकी मदद की जाएगी। वहीं चौथे बच्चे और आने वाले बच्चे को पाला स्थित 'सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एन्ड टेक्नोलॉजी' में मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। साथ ही मां बनने वाली महिलाओं का मार स्लीवा मेडिसिटी हॉस्पिटल' में मुफ्त इलाज करवाया जाएगा।

ईसाई समुदाय दूसरी सर्वाधिक आबादी थी 

खबरों की माने तो ये योजना अगले महीने अगस्त से शुरू की जा सकती है। फैमिली अपोस्टोलेट के फादर कुट्टियानकल ने बताया कि केरल में इसाई समुदाय की आबादी घट रही है। 2019 में जोसेफ पेरूंथोत्तम द्वारा एक पत्र लिखा गया था जिसमें बताया गया था कि एक समय था जब ईसाई समुदाय दूसरी सर्वाधिक आबादी थी। लेकिन अब वो तीसरे स्थान पर आ चुकी है।

योजना का मकसद

इस योजना का मकसद ईसाई समुदाय की संख्या बढ़ाना है। चर्च का कहना है कि इस कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते ईसाई समुदाय के परिवारों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। ईसाई समुदाय को आगे बढ़ाने की जरूरत है। भले जनसंख्या बढ़ाने के लिए नहीं लेकिन इसे बरकरार रखने के लिए ।

Tags:    

Similar News