Maharashtra News: क्रैश हुआ 'मुन्ना हेलीकॉप्टर', बनाने वाले मैकेनिक की उड़ान के दौरान मौत

महाराष्ट्र के रहने वाले 24 साल के शख्स ने पिछले दो सालों में मेहनत करके हेलीकॉप्टर बनाया था। कामयाबी भी मिली लेकिन टेस्ट उड़ान के दौरान उसका 'मुन्ना हेलीकॉप्टर' क्रैश हो गया जिसमें उसकी जान चली गई।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update:2021-08-12 11:03 IST

महाराष्ट्र में क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर: फोटो- सोशल मीडिया

Maharashtra News: हमारे देश में प्रतिभा की कमी नहीं है, यहां तक कि गांव-गली मुहल्लों में ऐसी-ऐसी प्रतिभाशाली शख्शियतें मिल जाएंगी कि उनके द्वारा इजाद की हुई वस्तुओं के बारे में जानेंगे तो आप दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे। ऐसा ही एक खोज महाराष्ट्र के यवतमाल में रहने वाले 24 साल के शख्स ने कर दिखाया है। वह पिछले दो सालों से हेलीकॉप्टर बनाने की कोशिश कर रहा था। कामयाबी भी मिली लेकिन टेस्ट उड़ान के दौरान उसका 'मुन्ना हेलीकॉप्टर' क्रैश हो गया जिसमें उसकी जान चली गई।

बता दें कि शेख इस्माइल उर्फ मुन्ना शेख यवतमाल जिले के फुलसावंगी गांव का रहने वाला था। सिर्फ 8वीं क्लास तक पढ़ाई करने वाला शेख इस्माइल उर्फ मुन्ना शेख ने हेलीकॉप्टर बनाने का शौक पाल रखा था। आपको जानकर हैरानी होगी कि पेशे से मैकेनिक मुन्ना शेख ने पुर्जा-पुर्जा जोड़कर अपने गैरेज में ही एक हेलीकॉप्टर बना डाला था।

हेलीकॉप्टर का नाम "मुन्ना हेलीकॉप्टर" रखा

मैकेनिक मुन्ना शेख ने अपने हांथों से बनाए गए हेलीकॉप्टर का नाम "मुन्ना हेलीकॉप्टर" रखा था। शेख इस्माइल उर्फ मुन्ना शेख के परिवार में एक भाई और एक बहन है, बड़ा भाई मुसवीर गैस वेल्डर है और पिता घर पर ही रहते हैं। इस्माइल की माली हालत बहुत अच्छी नहीं थी। वो छोटे-मोटे मैकेनिक काम करता था। जैसी कूलर, वॉशिंग मशीन को ठीक करना। इसी बीच उसके मन में हेलीकॉप्टोर बनाने का ख्याल आया और वह इस काम में जुट गया। उसकी मेहनत रंग लाई और हेलीकॉप्टीर तैयार भी हो गया।

इस्माइल का बनाया हुआ हेलिकॉप्टर: फोटो- सोशल मीडिया 

15 अगस्त को इस्माइल के बनाए हेलिकॉप्टर की लांचिंग थी

इस्माइल ने सिर्फ आठवीं क्लास तक पढ़ाई की है। हेलीकॉप्टर बनाने का तरीका निकाला और धीरे- धीरे उसके पार्ट बनाए फिर उन्हें वेल्डिंग कर सबको जोड़ा। दो साल की कड़ी मेहनत रंग लाई और हेलीकॉप्टर तैयार हो गया। 15 अगस्त को इस्माइल के बनाए हेलिकॉप्टर की लांचिंग थी। इससे पहले वो टेस्टा उड़ान लेना चाहा रहा था। इंजन जमीन पर शुरू हुआ 750 एम्पीयर पर चल रहा था। तभी अचानक हेलीकॉप्टर का पिछला पंखा टूटकर मुख्य पंखे से टकराया और हेलीकॉप्टर को जोर से झटका लगा। इस दौरान हेलिकॉप्टर को उड़ाने की कोशिश कर रहे इस्माइल का सिर कई जगह पर टकराया और चोट लगने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

सभी लोग उसे प्यार से 'रेंचो' बुलाते थे

इस घटना से गांव में शोक का माहौल है। सभी लोग उसे प्यार से 'रेंचो' बुलाते थे। मुन्ना शेखर के बनाए हेलीकॉप्टर को देखने के लिए बैंगलोर से एक्सपर्ट की एक टीम भी आने वाली थी। इसी उत्साह में उसने एक दिन पहले रात में हेलीकॉप्टर की टेस्ट उड़ान की कोशिश की, लेकिन दुर्भाग्य से हादसा हो गया उसकी जान चली गई।

Tags:    

Similar News