Padma Awards: समितियां ढूंढेंगी पद्म पुरस्कार के लिए योग्य लोग

Padma awards: केंद्र की नई योजना के तहत राज्य में विशेष समितियां बनेंगी जो प्रतिभाशाली लोगों का चयन करेंगी।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-06-05 10:35 GMT

पद्म पुरस्कार (फोटो- सोशल मीडिया)

Padma Awards: भारत के सर्वोच्च सम्मानों में शामिल पद्म सम्मानों के लिए अब अधिक से अधिक लोग आगे आ सकेंगे। केंद्र की नई योजना के तहत राज्य में विशेष समितियां बनेंगी, जो प्रतिभाशाली लोगों का चयन करेंगी। इससे योग्य व प्रतिभाशाली लोगों की पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) तक पहुंच आसान बन सकेगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा है कि पद्म पुरस्कारों के लिए बड़ी संख्या में लोगों के नामांकन प्राप्त होते हैं, लेकिन कई प्रतिभाशाली लोगों के उत्कृष्ट योगदान के बावजूद उनके नाम पर विचार नहीं किया जाता है। इसलिए आपसे अपील है कि ऐसे लोगों का पता लगाने के लिए विशेष समितियों का गठन करते हुए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए। राज्य सरकारों के प्रयासों से प्रतिभाशाली लोगों की उत्कृष्टता और उपलब्धियों को मान्यता मिलेगी और उनका मनोबल बढ़ेगा।

बैकग्राउंड भी देखें

गृह मंत्रालय ने कहा है कि पद्म पुरस्कार देश के दूसरे सर्वोच्च असैन्य सम्मान हैं। ऐसे में इसके लिए किसी भी व्यक्ति को नामित करने से पहले यह भी देखा जाना चाहिए कि क्या उसे पहले उनके क्षेत्र में कोई राष्ट्रीय या राज्य स्तर का पुरस्कार प्रदान किया गया है? महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, अनुसूचित जातियों, जनजातियों और दिव्यांग वर्गों से भी पात्र प्रतिभाशाली लोगों का पता लगाने के प्रयास किये जा सकते हैं।

15 सितंबर तक करें आवेदन

केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस 2022 की पूर्व संध्या पर घोषित किए जाने वाले पद्म पुरस्कार के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर एक जून से 15 सितंबर तक आवेदन करने का विकल्प प्रदान किया है।

Tags:    

Similar News