कोरोना से भीषण आफत: स्थगित हुई बोर्ड परीक्षाएं, इन राज्यों में बढ़ी सख्ती

बीते 24 घंटे में 1.84 लाख मामले सामने आए हैं जबकि एक हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-04-15 01:46 GMT

कोरोना जांच(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है। बीते 24 घंटे में 1.84 लाख मामले सामने आए हैं जबकि एक हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई है। ऐसे में यह एक दिन में मिले मरीजों की अब तक की सबसे ज्यादा संख्या है। हर दिन संक्रमण के तेजी से फैलने से एक नया रिकॉर्ड बन रहा है। वहीं कुछ हफ्ते पहले ही जहां देश में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 1.5 लाख तक रह गई थी, लेकिन अब यह आंकड़ा 13 लाख के पार जा चुका है। संक्रमण के भयावह होने से इस बात अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्थितियां किस कदर विकराल हो गई हैं।

ऐसे में इस समय के हालातों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित करने के बाद मध्यप्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, और महाराष्ट्र ने भी इन कक्षाओं के लिए अपने राज्य बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

परीक्षा स्थगित करने का ऐलान

इस बारे में पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों ने कहा कि वे स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और फिलहाल उन्होंने तय नहीं किया है कि बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करायी जाएं या नहीं। जबकि कर्नाटक ने कहा कि वह निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं आयोजित करेगा। वहीं मेघालय ने भी कहा कि वह कक्षा 12 के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा कराने के लिए तैयार है लेकिन स्थिति की समीक्षा के बाद दसवीं की परीक्षा के बारे में निर्णय लेगा।

बता दें, इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं की परीक्षा रद्द करने और 12 वीं की परीक्षा स्थगित करने का ऐलान किया। जबकि पीएम मोदी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह घोषणा की गई। ऐसे में यह पहला मौका है जब सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा पूरी तरह रद्द कर दी है। इस फैसले से देश भर में 21 लाख से अधिक विद्यार्थियों पर असर पड़ेगा।

बेकाबू होती हालात


दूसरी तरफ फैलते संक्रमण से राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर बेकाबू होती जा रही है। इस पर रोक लगाने के लिए गहलोत सरकार 16 अप्रैल से नई गाइडलाइन लागू करने जा रही है। 16 अप्रैल से 30 अप्रैल तक के लिए इस गाइडलाइन में प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया गया है।

राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज उप-राज्यपाल अनिल बैजल के साथ होने वाली बैठक में शहर के कोविड-19 हालात पर चर्चा करेंगे। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शहर में बुधवार को 17,282 नए मामले आए हैं जो एक दिन में अभी तक आए सबसे ज्यादा मामले हैं। जबकि 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

Tags:    

Similar News