Weather Alert:देश के कई राज्यों में बारिश-आंधी का अलर्ट,IMD की चेतावनी

तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से एवं तटीय इलाकों, कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

Published by :  APOORWA CHANDEL
Update: 2021-04-14 03:57 GMT

(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:भारत में कई जगहों पर अगले पांच दिनों में आंधी और तेज बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई भागों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। वहीं बिजली चमकने के साथ ही तेज बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण प्रायद्वीप में चक्रवाती परिसंचरण के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है।

विभाग के मुताबिक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते हिमालयी क्षेत्रों में 14-17 अप्रैल के बीच बारिश हो सकती है। वहीं इससे सटे मैदानी इलाकों में भी 15-17 अप्रैल के दौरान बारिश का पूर्वानुमान है। और 14-16 अप्रैल के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में ओलावृष्टि हो सकती है।

14-17 अप्रैल के बीच मौसम में बदलाव

मौसम विभाग ने कहा कि झारखंड में अगले 24 घंटे के भीतर आंधी और बिजली चमकने के साथ ही छिटपुट बारिश हो सकती है। वहीं अगले 4-5 दिनों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्रों और ओडिशा में आंधी और बारिश का अनुमान है। 14-16 अप्रैल के दौरान तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से एवं तटीय इलाकों, केरल, माहे और कर्नाटक के तटीय एवं दक्षिणी सुदूर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

मध्य प्रदेश में यलो अलर्ट जारी

बता दें कि मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम का येलो अलर्ट जारी किया गया है। जहां मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा कि प्रदेश के 17 जिलों में अगले 24 घंटों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान चलने और बौछारें पड़ने की संभावना है।
IMD के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि ग्वालियर, सागर, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, और बालाघाट सहित 17 जिलों में अगले 24 घंटों में हल्की बारिश होने की संभावना है।


Tags:    

Similar News