Loksabha Election: प्रशांत किशोर के बाद योगेंद्र यादव ने भी माना-फिर बनेगी BJP की सरकार,NDA को मिल सकती हैं इतनी सीटें

Loksabha Election: योगेंद्र यादव ने भी प्रशांत किशोर के इस पूर्वानुमान पर सहमति जताई है कि भाजपा का 400 पार का नारा संभव नहीं होगा।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-05-25 05:40 GMT

Yogendra Yadav and Prashant Kishore (Pic:Newstrack)

Loksabha Election: लोकसभा चुनाव के आखिरी पड़ाव की ओर बढ़ने के साथ ही अब चुनाव नतीजों को लेकर तरह-तरह के अनुमान लगाए जाने लगे हैं। मशहूर चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने अभी हाल में कहा था कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में भाजपा एक बार फिर बहुमत हासिल करने में कामयाब होगी और नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। अब चुनाव विशेषज्ञ योगेंद्र यादव ने भी नतीजे को लेकर अपना पूर्वानुमान लगाया है।

योगेंद्र यादव ने कहा है कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में भगवा पार्टी अपना सहयोगियों की मदद से लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने में कामयाब होगी। योगेंद्र यादव ने भी प्रशांत किशोर के इस पूर्वानुमान पर सहमति जताई है कि भाजपा का 400 पार का नारा संभव नहीं होगा। हालांकि लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिलने वाली सीटों को लेकर प्रशांत किशोर और योगेंद्र यादव ने अलग-अलग आकलन पेश किया है।


भाजपा और एनडीए को मिल सकती हैं इतनी सीटें

चुनाव विशेषज्ञ योगेंद्र यादव का मानना है कि भाजपा 260 सीटों के आंकड़े को पार नहीं कर पाएगी। 300 पार का आंकड़ा तो पार्टी के लिए बिल्कुल संभव साबित होगा। उनका कहना है कि भाजपा ढाई सौ के आंकड़े से भी नीचे रह सकती है। योगेंद्र यादव के सर्वेक्षण पूर्वानुमान में कहा गया है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में भाजपा 240 से 260 सीटें जीत सकती है। इसके साथ ही एनडीए में शामिल अन्य सहयोगी दलों को 30 से 45 सीटें मिल सकती हैं।

इस तरह योगेंद्र यादव की ओर से एनडीए को 275 से 305 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। एनडीए के साथ ही योगेंद्र यादव ने विपक्षी गठबंधन इंडिया को मिलने वाली सीटों का भी पूर्वानुमान लगाया है।

कांग्रेस को 85 से 100 सीटें मिलने का अनुमान

योगेंद्र यादव का मानना है कि इस बार कांग्रेस 85 से 100 सीटें जीतने में कामयाब हो सकती है। इंडिया ब्लॉक में शामिल अन्य सहयोगी दलों को 120 से 135 सीटें मिल सकती हैं। इस तरह योगेंद्र यादव ने विपक्षी गठबंधन को 205 से 235 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।

प्रशांत किशोर ने साझा किया योगेंद्र का आकलन

चुनाव रणनीतिकार और जन सुराज के मुखिया प्रशांत किशोर ने योगेंद्र यादव के भविष्यवाणी वाले वीडियो को स्क्रीनशॉट के साथ एक्स पर पोस्ट किया है। इस पोस्ट में प्रशांत किशोर ने लिखा है कि देश में चुनाव और सामाजिक-राजनीतिक विषयों में समझ रखने वालों में एक विश्वसनीय चेहरा योगेंद्र यादव जी ने मौजूदा लोकसभा चुनाव को लेकर अपना अंतिम आकलन पेश किया है। उनका मानना है कि भाजपा को 240 से 260 और एनडीए के सभी दलों को 35 से 45 सीटें मिल सकती हैं। इस तरह उन्होंने एनडीए को 275 से 305 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। देश में सरकार बनाने के लिए 272 सीटों की जरूरत है। अब खुद आकलन कर लीजिए कि देश में किसकी सरकार बनने जा रही है। बाकी 4 जून को यह पता लग जाएगा कि कौन किसकी बात कर रहा है।


प्रशांत किशोर ने भी की थी बड़ी भविष्यवाणी

इससे पहले प्रशांत किशोर ने खुद भी इस बात की भविष्यवाणी की थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता पर काबिज होने में कामयाब होंगे। एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान प्रशांत किशोर ने कहा था कि मौजूदा लोकसभा चुनाव के दौरान देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कोई लहर नहीं दिख रही है। उल्टे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर भाजपा को अच्छा खासा समर्थन मिलता दिख रहा है। इसलिए 4 जून को घोषित किए जाने वाले नतीजे में मोदी सरकार सत्ता में वापसी करने में कामयाब रहेगी।

प्रशांत किशोर का मानना है कि भाजपा 2019 के लोकसभा चुनाव की तरह इस बार भी 303 के करीब या उससे ज्यादा सीटें पाने में कामयाब हो सकती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अन्य नेताओं की ओर से दिया गया 370 और 400 पार का नारा एक चुनावी गेम है। विपक्षी दलों के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस गेम को समझ नहीं पाए और इसी में उलझ कर रह गए।


PM Modi के खिलाफ लोगों में गुस्सा नहीं

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा कि देश के उत्तर और पश्चिम के इलाके में करीब 325 लोकसभा सीटें हैं और इस इलाके को भाजपा का मजबूत गढ़ माना जाता रहा है। मौजूदा लोकसभा चुनाव में विपक्ष भाजपा के इस मजबूत गढ़ को भेदने में ज्यादा कामयाब होता नहीं दिख रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर और पश्चिम के इस इलाके में भाजपा को ज्यादा नुकसान नहीं होने वाला है। उन्होंने कहा कि पूर्व और दक्षिण के इलाके में लोकसभा के करीब 225 सीटें हैं। मौजूदा समय में भाजपा के पास इन राज्यों में 50 से भी कम सीटें हैं। पूर्व के चुनाव में भले ही भाजपा का इन राज्यों में प्रदर्शन अच्छा न रहा हो मगर इस बार के लोकसभा चुनाव में कई राज्यों में भाजपा अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

प्रशांत किशोर ने कहा कि अभी तक हमने यह नहीं सुना कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लोगों में व्यापक गुस्सा है। उनके प्रति निराशा हो सकती है, लोगों की आकांक्षाएं पूरी नहीं हो सकती हैं मगर ऐसी स्थिति नहीं दिख रही है कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रति लोगों के अंदर व्यापक गुस्सा भरा हुआ हो।


Similar News