Assembly Election Result: सिक्किम के रुझानों में एसकेएम को फिर बहुमत, कांग्रेस का नहीं खुला खाता

Assembly Election Result: मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) अभी सत्ता में है। यहां पर एसकेएम का सीधा मुकाबला सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) से है।

Update:2024-06-02 08:51 IST

Sikkim Assembly Election Result (Pic:Social Media)

Assembly Election Result: सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों पर हो रही वोटों की गिनती में रुझान आने शुरू हो गए हैं। इसके नतीजे थोड़ी देर में आने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) अभी सत्ता में है। यहां पर एसकेएम का सीधा मुकाबला सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) से है। यहां भाजपा और कांग्रेस भी हैं, लेकिन इनकी मौजूदगी नाममात्र की है।

सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) 26 सीटों पर आगे चल रहा है, जो राज्य में सरकार बनाने के लिए काफी है। वहीं विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) केवल दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

रुझानों में जहां एसकेएम को फिर से बहुमत मिला है तो वहीं, कांग्रेस अपना खाता तक नहीं खोल पाई।

शुरू हुई मतगणना

इससे पहले सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार को वोटों की गिनती शुरू हुई। राज्य के सभी छह जिलों में एक-एक स्थान पर गिनती चल रही है। अधिकारियों ने बताया कि सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू हुई। जबकि ईवीएम के जरिए डाले गए वोटों की गिनती बाद में

शुरू हुई।

दशकों पुरानी राजनीति पर एक नजर

1984 से कांग्रेस राज्य में सत्ता से बाहर है। सिक्किम राज्य बनने के बाद कांग्रेस केवल दो बार ही यहां सत्ता में आ पाई। 1975 से 1979 और फिर बीबी गुरुंग 14 दिन के लिए (11 मई 1984 से 25 मई 1984 तक) राज्य के मुख्यमंत्री रहे। इसके बाद फिर कभी कांग्रेस सिक्किम में लौट नहीं पाई। क्षेत्रीय दलों ने ही यहां पर राज किया। सबसे अधिक समय तक पांच बार (1994, 1999, 2004, 2009 और 2014) एसडीएफ के पवन चामलिंग मुख्यमंत्री रहे। 2019 में पहली बार तमांग के नेतृत्व में एसकेएम ने एसडीएफ को मात दी।

सिक्किम विधानसभा के समीकरण (कुल सीटें 32; बहुमत का आंकड़ा- 17)

2019 के विधानसभा चुनाव परिणाम

पार्टी----------- सीट--------     मत प्रतिशत

एसकेएम-----17-------------  47.03

एसडीएफ------15------------- 47.63

2014 के विधानसभा चुनाव परिणाम-

एसडीएफ----------- 22

एसकेएम----------- 10

इनके बीच है सत्ता की लड़ाई

प्रेम सिंह तमांग की सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) दूसरी बार सरकार बनाने की कोशिश में है। वहीं, नौवीं बार विधानसभा के चुनाव मैदान में उतरे पवन चामलिंग की सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही है। वहीं, भाजपा ने मैदान में उतरकर मुकाबले को रोचक बना दिया है।

इन पार्टियों के पास इतनी सीटें

महज 32 विधानसभा सीटों वाले इस प्रदेश में 19 सीटें सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के पास हैं। भाजपा के पास इस राज्य में 12 सीटें हैं। एक सीट सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के पास है।

Similar News