Lok Sabha Speaker: आजादी के बाद दूसरी बार होगा लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव, एनडीए और इंडिया में होगी टक्कर

Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर के लिए जहां बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने ओम बिरला को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं विपक्ष ने के. सुरेश को प्रत्याशी बनाया है। दोनों ही प्रत्याशी अपना-अपना नामांकन कर चुके हैं।

Update: 2024-06-25 07:25 GMT

Lok Sabha Speaker - Photo- Newstrack

Lok Sabha Speaker: देश के इतिहास में यह पहली बार होगा जब लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होगा। स्पीकर पद के लिए पक्ष और विपक्ष दोनों ने अपने-अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। अब बुधवार को लोकसभा में नए स्पीकर को लेकर चुनाव होगा। बता दें कि 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है। आज भी लोकसभा में शपथ ग्रहण कार्यक्रम जारी है।

सोमवार को पीएम मोदी सहित 266 लोकसभा सांसदों ने शपथ ग्रहण की थी। बाकी सांसद आज यानी मंगलवार को शपथ ले रहे हैं। लोकसभा स्पीकर के लिए जहां बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने ओम बिरला को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं विपक्ष ने के. सुरेश को प्रत्याशी बनाया है। दोनों ही प्रत्याशी अपना-अपना नामांकन कर चुके हैं।


देश के इतिहास में यह पहली बार होगा जब लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होगा। स्पीकर पद के लिए पक्ष और विपक्ष दोनों ने अपने-अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। अब बुधवार को लोकसभा में नए स्पीकर को लेकर चुनाव होगा। बता दें कि 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज दूसरा दिन है। आज भी लोकसभा में शपथ ग्रहण कार्यक्रम जारी है।सोमवार को पीएम मोदी सहित 266 लोकसभा सांसदों ने शपथ ग्रहण की थी। बाकी सांसद आज यानी मंगलवार को शपथ ले रहे हैं। लोकसभा स्पीकर के लिए जहां बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने ओम बिरला को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं विपक्ष ने के. सुरेश को प्रत्याशी बनाया है। दोनों ही प्रत्याशी अपना-अपना नामांकन कर चुके हैं।


जानिए क्या है लोकसभा में नंबरगेम?

विपक्ष के उम्मीदवार का हार होना तय माना जा रहा है। क्यों कि नंबरगेम में एनडीए इंडिया गठबंधन से आगे हैं। लोकसभा के नंबरगेम की बात करें तो इस बार तस्वीर 2014 और 2019 के मुकाबले कुछ अलग ही है। एनडीए की अगुवाई कर रही बीजेपी 240 सीटों के साथ लोकसभा में सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन दो चुनाव बाद इस बार पार्टी पूर्ण बहुमत के लिए जरूरी 272 के जादुई आकंड़े से पीछे रह गई। लोकसभा में एनडीए का संख्याबल 293 है तो वहीं विपक्ष की बात करें तो कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली थी, लेकिन राहुल गांधी दो सीट से जीते थे इस लिहाज से सांसदों की संख्या 98 थी।


राहुल ने वायनाड सीट छोड़ दी है। ऐसे में पार्टी की सीटें भी अब 98 हो गई हैं। कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडिया ब्लॉक के 233 सांसद हैं। सात निर्दलीय समेत 16 अन्य भी चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं। इस तरह से नंबरगेम में देखें तो एनडीए का पलड़ा भारी है और एनडीए उम्मीदवार का लोकसभा अध्यक्ष बनना तय है।

Tags:    

Similar News