BJP Manifesto: 2019 से 2024 का 'संकल्प पत्र' कितना अलग? किसानों, युवाओं से लेकर बुलेट ट्रेन पर फोकस

BJP Manifesto 2024: बीजेपी ने आज सुबह लोकसभा चुनाव को लेकर अपना घोषणा पत्र जारी किया। यह संकल्प पत्र कुल 76 पन्नों का है। आईए, जानते हैं कि आखिर बीजेपी के 2019 के घोषणा पत्र से 2024 का घोषणा पत्र कितना अलग है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-04-14 10:56 GMT

संकल्प पत्र लोकार्पण के दौरान पीएम मोदी समेत अन्य बीजेपी नेता

BJP Manifesto 2024: आज सुबह लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने अपना घोषणा-पत्र जारी किया। बीजेपी ने अपने इस घोषणा पत्र को ‘संकल्प पत्र’ का नाम दी है। भाजपा मुख्यालय नई दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह की मौजूदगी में पार्टी ने संकल्प पत्र जारी किया। बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में गरीब, किसान, महिला और युवा वर्ग पर विशेष ध्यान रखा है।

2019 और 2024 का बीजेपी घोषणा-पत्र एक नजर में (घोषणा पत्र की मुख्य बातें) 


2019 का संकल्प पत्र

2024 का संकल्प पत्र

किसान क्रेडिट कार्ड

समय-समय पर सरकारी नौकरियों की भर्ती

60 साल की उम्र के बाद देश के किसानों को पेंशन सुविधा

बुलेट ट्रेन नेटवर्क का विस्तार

तीन तलाक के खिलाफ कानून

अगले 5 साल तक मुफ्त राशन

आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों का संग्रहालय

महिलाओं की खेलों में भागीदारी बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा

हर व्यक्ति को पांच किलोमीटर के भीतर बैंकिंग की सुविधा

टिकटों की वेटिंग लिस्ट को न्यूनतम करने की प्रतिबद्धता 

2022 तक सभी रेलवे लाइन का विद्युतीकरण

सिंचाई सुविधाओं का विस्तार

सभी जमीन दस्तावेजों का डिजिटलीकरण

वेड इन इंडिया का प्रोत्साहन

राष्ट्रीय व्यापार आयोग का गठन

पेपर लीक मामले में कानून और उसका क्रियान्वयन

लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योगों के लिए एकल खिड़की व्यवस्था

स्टार्टअप्स को-मेंटरशिप

एक साल तक के कृषि लोन पर 5 साल तक ब्याज नहीं

रसोई गैस सप्लाई पाइप से

देश के सभी किसानों को 6000 सालाना आर्थिक मदद

कृषि में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर

2022 तक रेल पटरियों को ब्रॉड गेज में बदलाव

राष्ट्रीय सहकारिता नीति

सभी घरों में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था

पीएम किसान योजना से किसानों को मजबूती

उत्कृष्ट इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीटों की बढ़ोतरी

अयोध्या नगरी कर सर्वांगीण विकास किया जाएगा

नेशनल हाईवे में दोगुना बढ़ोतरी

विश्व स्तरीय स्टेशन का निर्माण

75 नए मेडिकल कॉलेज

2025 में जनजातीय गौरव दिवस

सभी गरीब परिवारों को एलपीजी कनेक्शन

एक करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त करना 

राम मंदिर

नई रेलवे पटरियों का निर्माण

नागरिक संशोधन कानून

लक्षद्वीप एवं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में द्वीप पर्यटन केंद्र

60 साल की उम्र के बाद देश के छोटे दुकानदारों को भी पेंशन सुविधा

भारतीय साहित्यिक रचनाओं का विदेशी भाषाओं में अनुवाद


विशेष अभियान चलाकर महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर को दूर करने पर जोर


भ्रष्टाचार के खिलाफ कानूनों का प्रौद्योगिकी के माध्यम से सख्ती से पालन


समान नागरिक संहिता पर काम


भारतीय डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का दुनिया भर में विस्तार


नशे के खिलाफ लड़ाई को और मजबूत किया जाएगा


एक राष्ट्र, एक चुनाव


70 से अधिक उम्र के लोगों को आयुष्मान के तहत स्वास्थ्य लाभ मिलेगा





2024 चुनाव के लिए भाजपा के घोषणा-पत्र में क्या-क्या है विस्तार से समझें


बीजेपी की यह घोषणा-पत्र कुल 76 पन्नों का है, जिसमें कई तरह के चुनावी वादे किए गए हैं। संकल्प-पत्र जारी करने के दौरान बीजेपी घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि घोषणा-पत्र समिति को लोगों के तरफ से करीब 15 लाख सुझाव प्राप्त हुए थें। जिसमें नमो एप के माध्यम से करीब 4 लाख और 10 लाख सुझाव वीडियो के माध्यम से मिले हैं।

भाजपा के घोषणा-पत्र में किस वर्ग के लिए क्या है?

युवाओं के विकास पर विशेष जोर

बीजेपी ने अपने इस बार के घोषणा पत्र में युवाओं पर विशेष जोर दिया है। बीजेपी ने युवाओं से वादा किया है कि अगर इस बार उनकी सरकार फिर से आती है तो पेपर-लीक जैसे मामलों पर लगाम लगाने के लिए कानून लाया जाएगा। बीजेपी ने पेपर लीक मामले पर जोर देते हुए कहा कि हमने सरकारी भर्ती परीक्षाओं में हो रही अनियमितता को रोकने के लिए कड़े कानून बनाए हैं। अब, हम इस कानून को देश में सख्ती से लागू करेंगे और युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को सख्त से सख्त सजा देंगे। इसके साथ ही भाजपा ने वादा किया कि उनकी सरकार ने सरकारी भर्ती परीक्षाओं का समय-समय पर आयोजन करा कर लाखों युवाओं को सरकारी नौकरियां दिलाई हैं। और इसी तरह हम आगे भी युवाओं के लिए सरकारी भर्तियां समयबद्व और पारदर्शी तरीके से लाते रहेंगे। इसके अलावा बीजेपी ने स्टार्टअप इकोसिस्टम और फंडिंग का विस्तार, स्टार्टअप्स को-मेंटरशिप, सरकारी खरीद में स्टार्टअप्स को प्रोत्साहन, मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में रोजगार के अधिक अवसर, इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश से रोजगार के अवसर, हाई-वैल्यू सर्विसेज के लिए ग्लोबल सेंटर्स और उद्यमिता की भावना को बढ़ावा देने जैसे वादे किए हैं।

किसानों के लिए

संकल्प पत्र लोकार्पण के दौरान पीएम मोदी और जेपी नड्डा 

भाजपा ने अपने 2024 के चुनावी घोषणा पत्र में किसानों की मजबूती पर विशेष ध्यान दिया है। बीजेपी ने वादा करते हुए कहा कि पीएम किसान योजना से किसानों को मजबूती मिलेगी। हमारी सरकार ने किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6,000 रुपये की सालाना वित्तीय सहायता प्रदान की है। इसके साथ ही पीएम फसल बीमा योजना में और तेजी लाई जाएगी। प्रमुख फसलों के लिए एमएसपी में काफी अच्छी बढ़ोत्तरी की गई है। इसी तरह समय समय पर 22 फसलों के एमएसपी में वृद्धि की जाएगी। साथ ही सिंचाई सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा और कृषि में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप किया जाएगा।

महिलाओं के लिए

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र को जारी करते हुए कहा कि हमारी सरकार में एक करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त किया गया है। अब अगर हमारी सरकार बनती है तो इस बार तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बना कर सशक्त बनाया जाएगा। इन सब के अलावा महिलाओं का खेलों में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए विशेष रूप से काम किया जाएगा। महिलाओं के लिए सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण एवं रख-रखाव। साथ ही एनीमिया, स्तन कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस, सर्वाइकल कैंसर जैसी समस्याओं पर रोकथाम के लिए विशेष ध्यान दिया जाएगा। और पूरे देश में महिलाओं के लिए एक विशेष अभियान चलाकर सर्वाइकल कैंसर को पूरी तरीके से दूर किया जाएगा। नारी शक्ति वंदन अधिनियम का सही तरीके से पालन होगा। हमारी सरकार ने पुलिस स्टेशन में शक्ति डेस्क (महिला हेल्प डेस्क) को स्थापित की गई है। अब इस बार शिकायतों पर उचित समय पर जांच और समाधान के लिए इनका विस्तार किया जाएगा।

रेलवे के लिए

बीजेपी की तरफ से जारी की गई घोषणा पत्र में रेलवे के विस्तार पर भी फोकस किया गया है। जिनमें नई रेलवे पटरियों का निर्माण, यात्री और मालवाहक (कार्गो) परिवहन की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए रेलवे नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा। अगले कुछ सालों तक हर साल करीब 5,000 किलोमीटर तक नई रेल पटरियां जोड़ी जाएंगी। साथ ही ट्रेनों में टिकटों की वेटिंग लिस्ट को लगभग न्यूनतम करने की कोशिश है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए कवच ट्रेन सुरक्षा प्रणाली को डेवलप किया जाएगा। इसके साथ ही देश में विश्व स्तरीय स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा। दिल्ली और मेरठ के बीच आरआरटीएस सेवाओं का और विस्तार। इसके अलावा मेट्रो नेटवर्क का विस्तार। साथ ही रेलवे के क्षेत्र में बीजेपी ने बड़ी घोषणा करते हुए पहले बुलेट ट्रेन कॉरिडोर विकसित करने का वादा किया है। इस बुलेट ट्रेन नेटवर्क के विस्तार के लिए उत्तर, दक्षिण और पूर्व में नए कॉरिडोर के लिए फिजिबिलिटी स्टडी किया जाएगा।

धर्म और सांस्कृति के लिए

बीजेपी हमेशा से अपने घोषणा पत्र में राममंदिर के मुद्दे को शामिल करती आई है। और अपने 2019-2024 की सरकार ने अपने इस वादे को पूरा करते हुए बीजेपी ने अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण कराया। अब रामलला की प्राणप्रतिष्ठा होने के बाद पूरे विश्व से श्रद्धालु रामलला का दर्शन करने अयोध्या पहुंच रहे हैं। ऐसे में अयोध्या का सर्वांगीण विकास करने का वादा किया गया है। साथ ही भारतीय साहित्यिक रचनाओं का विदेशी भाषाओं में अनुवाद कर इसे विश्व पटल पर लाने की तैयारी है। इसके अलावा लक्षद्वीप एवं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में द्वीप पर्यटन केंद्र स्थापित किए जाएंगे। नॉर्थ-ईस्ट भारत और अन्य पहाड़ी राज्यों में एडवेंचर पर्यटन और वेड इन इंडिया को प्रोत्साहित किया जाएगा।

भ्रष्टाचार के खिलाफ ठोस कदम

अपने संकल्प पत्र को जारी करेन के दौरान बीजेपी ने कहा कि पिछली सरकारों की तुलना में हमने नागरिकों को पारदर्शी और जवाबदेह शासन प्रदान किया है। हम आगे भी भ्रष्टाचार के खिलाफ कानूनों के माध्यम से सख्ती से पालन करेंगे।

समान नागरिक संहिता

बीजेपी ने वादा करते हुए कहा कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 44 में समान नागरिक संहिता (UCC) निर्देशक सिद्धांतों के रूप में दर्ज की गई है। बीजेपी मानती है कि जब तक भारत में समान नागरिक संहिता को अपनाया नहीं जाता है तब तक देश में महिलाओं को समान अधिकार नहीं मिल सकेगा। बीजेपी ने वादा किया कि अपनी नई सरकार में वह समान नागरिक संहिता को बनाने के लिए प्रतिबद्व है।

Tags:    

Similar News