Lok Sabha Election 2024: बसपा प्रत्याशी की हार्ट अटैक से मौत, इस सीट पर टला चुनाव

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-04-09 14:33 GMT

बसपा प्रत्याशी की हार्ट अटैक से मौत (Photo - Social Media)

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव प्रचार अभियान तेज गति से चल रहा है, इस बीच मध्य प्रदेश के बैतूल लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी काे हार्ट अटैक आ गया, जिससे उसका निधन हो गया। बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद इस सीट पर होने वाला चुनाव टल गया है। 

मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी अशोक भलावी के सीने में अचानक सीने में दर्द हुआ। इसके बाद परिजनों ने उन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उनकी मौत होने के बाद चुनाव आयोग ने बैतूल सीट से चुनाव को रद्द कर दिया है।

नए सिरे से होंगी प्रक्रियाएं

मध्य प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार की मौत होने के बाद बैतूल लोकसभा सीट के चुनाव को रद कर दिया गया है। इस घटना की जानकारी चुनाव आयोग की भेज दी गई है, यहां अब चुनाव के लिए नए सिरे से प्रक्रियाएं शुरू होंगी। बैतूल सीट के लिए नामांकन और मतदान के लिए नई तारीखों का ऐलान होगा। 

दूसरे चरण में होना था मतदान

बता दें कि बैतूल लोकसभा सीट के लिए 28 मार्च को नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई थी और 4 अप्रैल को आखिरी तारीख थी। इस सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग होनी थी। बसपा प्रत्याशी की मौत होने के बाद अब इस सीट पर फिर से चुनाव की सारी प्रक्रिया होगी।

क्या है कानून

बता दें कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 52 (2) के अनुसार, यदि किसी मान्यता प्राप्त राज्य या राष्ट्रीय पार्टी की ओर से मैदान में उतारे गए उम्मीदवार की मतदान से पहले मौत हो जाती है तो निर्वाचन अधिकारी उस सीट पर मतदान स्थगित कर देता है और नई तारीख की घोषणा बाद में की जाती है।

Tags:    

Similar News