Lok Sabha Election 2024 : पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद का यू-टर्न, अब वह नहीं लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024 : पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) के मुखिया गुलाम नबी आजाद ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-04-17 14:28 GMT

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान से ठीक पूर्व जम्मू कश्मीर से बड़ी खबर है। दरअसल, पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) के मुखिया गुलाम नबी आजाद ने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। उन्होंने जम्मू कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर दो अप्रैल को नामांकन दाखिल किया था और अपना प्रचार अभियान भी शुरू कर दिया था, लेकिन अब अचानक उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया है।

पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) के मुखिया गुलाम नबी ने बुधवार को अनंतनाग में आयोजित एक बैठक में चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है। हालांकि इससे पहले उनकी पार्टी के प्रवक्ता सलमान निजामी ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था कि "डीपीएपी अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद साहब अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। यह निर्णय की डीपीएपी कार्य समिति की बैठक में किया गया।"

चुनाव लड़ने की कई वजह बताई थी

पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद ने अब चुनाव नहीं  लड़ने का ऐलान किया है। उनका यू-टर्न उस बयान के बाद आया है, जब उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि वह  सिर्फ इसलिए चुनाव लड़ रहे हैं ताकि जम्मू- कश्मीर के राज्य का दर्जा की बहाली, यहां के लोगों की भूमि की सुरक्षा और उनके रोजगार के लिए लड़ाई जारी रखी जा सके। उन्होंने कहा था इसके साथ ही कई अन्य कारण है, जिन वजहों से चुनाव लड़ना जरूरी है। उन्होंने कहा था कि उनकी प्राथमिकता है कि वह जम्मू- कश्मीर के लोगों की नौकरियों और उनकी जमीन की सुरक्षा कर सकें।

इंडिया गठबंधन से था उनका मुकाबला

बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) के मुखिया गुलाम नबी आजाद कांग्रेस के कद्दावर नेता रह चुके हैं। इसके बावजूद उनका मुकाबला इंडिया गठबंधन के घटक दल नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता मियां अल्ताफ अहमद से था। इसके साथ ही पीडीपी की प्रत्याशी एवं पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती से भी उनका मुकाबला होना था। बता दें कि नेशनल कॉन्फ्रेंस इंडिया गठबंधन का हिस्सा है और इस गठबंधन के घटक दलों में कांग्रेस भी शामिल है।

Tags:    

Similar News