Lok Sabha Election: कन्हैया की उम्मीदवारी पर कांग्रेस में घमासान, बैठक में बाहरी बताने पर जमकर हंगामा

Lok Sabha Election 2024 : कांग्रेस ने इस बार लंबे मंथन के बाद उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर जेएनयू के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-04-20 03:47 GMT

Lok Sabha Election 2024 : कांग्रेस ने इस बार लंबे मंथन के बाद उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर जेएनयू के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर उनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी और भोजपुरी स्टार मनोज तिवारी से होने वाला है। वैसे कन्हैया कुमार की उम्मीदवारी को लेकर कांग्रेस में ही घमासान की स्थिति दिख रही है।

प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में शुक्रवार की शाम आयोजित परिचय बैठक के दौरान जमकर हंगामा हुआ। पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद संदीप दीक्षित ने इस बैठक के दौरान कन्हैया कुमार को बाहरी उम्मीदवार बताते हुए आपत्ति जताई। बैठक के दौरान प्रदेश कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया,कन्हैया कुमार और संदीप दीक्षित के बीच जमकर बहसबाजी भी हुई। अब इस मामले की शिकायत पार्टी हाईकमान तक पहुंच गई है।

हंगामे के कारण बैठक बेनतीजा खत्म

कांग्रेस की ओर से उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद कन्हैया कुमार शुक्रवार को पहली बार प्रदेश कार्यालय पर पहुंचे थे। इस बैठक का मकसद वरिष्ठ कांग्रेसियों से मुलाकात और उत्तर पूर्व दिल्ली लोकसभा सीट को लेकर चुनाव की रणनीति तैयार करना था मगर बैठक में कांग्रेस नेता आपस में ही उलझ गए और बैठक चुनाव रणनीति पर चर्चा किए बगैर बेनतीजा खत्म हो गई।

बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली समेत कई अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे मगर अधिकांश नेता बैठक में हंगामे के दौरान पूरी तरह तमाशाबीन बने रहे। उन्होंने मामले को सुलझाने का कोई प्रयास नहीं किया।

संदीप ने कन्हैया को बताया बाहरी

दरअसल उत्तर पूर्व लोकसभा सीट को लेकर पार्टी में शुरू से ही खींचतान की स्थिति बनी हुई थी। संदीप दीक्षित इस सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे और उन्होंने हाईकमान के सामने टिकट के लिए दावेदारी की थी। पार्टी की ओर से टिकट न दिए जाने पर संदीप दीक्षित नाराज बताए जा रहे हैं। शुक्रवार की बैठक के दौरान संदीप दीक्षित थोड़ा विलंब से पहुंचे थे और वे पीछे की सीट पर बैठ गए। इस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष लवली ने उनसे आगे बैठने का अनुरोध किया।

कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने भी उनसे आगे आने का अनुरोध किया। कन्हैया कुमार की ओर से अनुरोध किए जाने के बाद संदीप दीक्षित भड़क उठे और उन्होंने कन्हैया कुमार को जमकर खरी-खोटी सुनाई। इसके साथ ही उन्होंने कन्हैया को बाहरी उम्मीदवार भी बताया।

प्रदेश प्रभारी पर भी किया हमला

इसे लेकर बैठक में हंगामा होने पर कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने हस्तक्षेप किया। उन्होंने संदीप को नसीहत देते हुए शांत करने की कोशिश की मगर संदीप दीक्षित ने कन्हैया कुमार पर लगातार हमले जारी रखे। इस पर कन्हैया कुमार ने संदीप दीक्षित पर भाजपा की भाषा बोलने का आरोप लगा दिया। इसके बाद संदीप दीक्षित और भड़क उठे और बैठक का माहौल और बिगड़ गया।

कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी संदीप को शांत करने का प्रयास किया मगर फिर भी वे चुप नहीं हुए। उन्होंने कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया पर भी जमकर हमला बोला। बैठक के दौरान संदीप दीक्षित के अलावा कांग्रेस के कुछ अन्य नेताओं ने भी कन्हैया कुमार को बाहरी उम्मीदवार बताते हुए आपत्ति जताई।

पार्टी हाईकमान तक पहुंची शिकायत

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि बैठक में हुए भारी हंगामे के बाद इस मामले की जानकारी पार्टी हाईकमान को दी गई है। माना जा रहा है कि पार्टी हाकमान इस मामले में हस्तक्षेप करेगा। संदीप दीक्षित पहले आम आदमी पार्टी पर भी तीखे हमले करते रहे हैं मगर कांग्रेस से गठबंधन होने के बाद उन्होंने चुप्पी साध रखी है। लोकसभा चुनाव के दौरान दिल्ली में उनकी दावेदारी को काफी मजबूत होना जा रहा था मगर पार्टी की ओर से टिकट न दिए जाने पर वे काफी नाराज बताए जा रहे हैं।

माना जा रहा है कि इसी कारण उन्होंने कन्हैया कुमार को लेकर बैठक में हंगामा कर दिया। पार्टी की ओर से इस मामले को दबाने का प्रयास किया जा रहा है मगर इस प्रकरण से साफ हो गया है कि कन्हैया कुमार की उम्मीदवारी को लेकर पार्टी के भीतर घमासान छिड़ा हुआ है।

Tags:    

Similar News