Lok sabha Election 2024: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने की इस्तीफे की पेशकश

Lok sabha Election 2024:लोकसभा चनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए उठाया यह कदम।

Update: 2024-06-05 09:49 GMT

 Maharashtra Deputy CM Devendra Fadnavis। (Social Media)

Lok sabha Election 2024: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने लोकसभा चुनाव मिली हार की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा देने की पेशकश की है। बता दें महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना का प्रदर्शन कोई खास नहीं रहा है। ऐसे में महाराष्ट्र में भाजपा संगठन में बड़ा फेरबदल होने की संभावना भी जताई जा रही है। वहीं फडणवीस के इस्तीफे की पेशकश के बार राज्य में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। 

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि "महाराष्ट्र में लोकसभा चुनावों में हमें जो भी नुकसान हुआ है, मैं उसकी पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। इसलिए, मैं शीर्ष नेतृत्व से आग्रह करता हूं कि मुझे मेरे मंत्री पद के कर्तव्यों से मुक्त किया जाए क्योंकि मुझे पार्टी के लिए काम करने और राज्य विधानसभा चुनावों की तैयारियों में अपना समय देने की जरूरत है।" उन्होंने कहा, "कुछ सीटों पर किसानों के मुद्दों ने प्रमुख भूमिका निभाई। साथ ही, संविधान में बदलाव किए जाने के झूठे प्रचार ने भी कुछ मतदाताओं को प्रभावित किया। मुसलमानों और मराठा आंदोलन के वोटों ने भी प्रभाव डाला।" इस तरह से हाई कमान के सामने उन्होंने स्वयं हार की जिम्मेदारी लेते हुए हाईकमान के सामने इस्तीफा पेश किया है। 

भाजपा ने 2019 के चुनाव में महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 23 सीटें जीती थीं. राजस्थान में पार्टी ने पिछली बार 25 में से 24 सीटें जीती थीं. इस बार उसे सिर्फ 14 सीटों से संतोष करना पड़ा. इसी तरह पश्चिम बंगाल में पार्टी 18 से 9 सीटों पर आ गई और यूपी में एनडीए 64 से 36 सीटों पर आ गई. बीजेपी ने अकेले 62 सीटें जीती थीं, इस बार उसे सिर्फ 33 सीटों से संतोष करना पड़ा।

Tags:    

Similar News