India Alliance: बीजेपी को किया जाएगा एक्सपोज, इंडिया गठबंधन की बैठक में हुआ फैसला

India Alliance: बैठक में चुनाव परिणाम आने के बाद क्या स्थिति बन सकती है। इस पर भी बैठक में विस्तार से चर्चा की गई।

Written By :  Rajnish Verma
Update:2024-06-01 16:03 IST

India Alliance Meeting in New Delhi (Pic:Social Media)

India Alliance: लोकसभा चुनाव के मतदान समाप्त हो गया है, अब चार जून को मतगणना का इंतजार है। इस बीच शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इंडिया गठबंधन की बैठक हुई। बैठक समाप्त होने के बाद कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि इंडिया गठबंधन की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि एग्जिट पोल्स से संबंधित भाजपा व उसके तंत्र को बेनक़ाब करना आवश्यक है। एग्जिट पोल्स की डिबेट्स में भाग लेने के पक्ष और विरोध के तमाम पहलुओं पर चर्चा के पश्चात सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है कि इंडिया गठबन्धन के तमाम सदस्य दल एग्जिट पोल्स की डिबेट्स में हिस्सा लेंगे। बता दें कि इससे एक दिन पहले कांग्रेस ने एक्जिट पोल को लेकर टीवी डीबेट में शामिल होने से इनकार कर दिया था।

INDIA गठबंधन को मिलेंगी 295 से अधिक सीटें

बैठक के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि INDIA गठबंधन को 295+ सीटें मिल रही हैं और भाजपा करीब 220 सीटें जीतेगी और एनडीए गठबंधन को 235 सीटें मिलेंगी। INDIA  गठबंधन अपने दम पर एक मजबूत और स्थिर सरकार बनाएगा। उन्होंने कहा कि पीएम कौन होगा, इसका निर्णय 4 जून को तय किया जाएगा।

कांग्रेस नेता सैयद नसीर हुसैन ने कहा कि देश में सरकार बनाने के लिए जादुई संख्या 272 है, हमें इससे ज़्यादा मिल रही है। हम सरकार बना रहे हैं। यह फीडबैक पर आधारित है। बैठक में निर्णय लिया गया है कि हम एग्जिट पोल बहस में भाग लेंगे। 

चुनाव आयोग से मिलेंगे गठबंधन के नेता

सीपीआई महासचिव डी राजा ने कहा कि बैठक फैसला यह हुआ है कि हमें मतगणना प्रक्रिया के दौरान बहुत सतर्क रहना चाहिए। हमें अपने मतगणना एजेंटों को सचेत करना चाहिए कि उन्हें कैसे सतर्क रहना चाहिए... इस मुद्दे पर, हम चुनाव आयोग से मिलने वाले हैं। जैसे ही चुनाव आयोग समय देगा, हमारे नेता चुनाव आयोग से मिलेंगे। चुनाव परिणाम सामने आ रहे हैं, यह एकतरफा होने वाला है, हम 295+ सीटें जीतेंगे।

यूपी में इंडिया गठबंधन को मिलेंगी सबसे ज्यादा सीटें

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा सभी सीटें हारेगी और  INDIA गठबंधन सबसे ज्यादा सीटें जीतेगा। बेरोजगारी, महंगाई, जीएसटी, सीबीआई, ईडी और इनकम टैक्स का भूकंप आया था, ये सारे भूकंप खत्म हो जाएंगे।

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि हमें 295+ सीटें मिलेंगी। INDIA गठबंधन जीत रहा है। पीएम का चेहरा कौन होगा, इस पर बाद में फैसला होगा। उन्होंने कहा कि बीजेपी की '400 पार' की फिल्म पहले चरण में ही फ्लॉप हो गई थी।

दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर शनिवार को इंडिया गबंधन की बैठक हुई। बैठक में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, सपा नेता और राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव, आम आदमी पार्टी के सयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, आप सांसद संजय सिंह, नेशनल कांफ्रेंस के फारूख अब्दुल्ला, राजद नेता तेजस्वी यादव सहित गठबंधन में शामिल लगभग सभी पार्टियों के नेता शामिल हुए। बैठक में इन नेताओं ने लोकसभा चुनाव के बारे में चर्चा की। साथ ही चुनाव परिणाम आने के बाद क्या स्थिति बन सकती है। इस पर भी बैठक में विस्तार से चर्चा की गई।  


Similar News