‘400 पार’ के नारे से NDA को भारी नुकसान,CM शिंदे बोले-इसी से पैदा हुई संविधान बदलने और आरक्षण खत्म करने की आशंका

Lok Sabha Election: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बड़ा बयान दिया है। उनका कहना है कि लोकसभा चुनाव के दौरान दिए गए ‘400 पार’ के नारे ने एनडीए को भारी नुकसान पहुंचा है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-12 06:35 GMT

Social- Media- Photo

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के दौरान एनडीए की सीटें घटना के पीछे कई कारणों को जिम्मेदार माना जा रहा है। इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बड़ा बयान दिया है। उनका कहना है कि लोकसभा चुनाव के दौरान दिए गए ‘400 पार’ के नारे ने एनडीए को भारी नुकसान पहुंचा है।

उन्होंने कहा कि इस नारे के जोर पकड़ने के बाद लोगों के दिल-दिमाग में संविधान बदलने और आरक्षण को खत्म करने की आशंका पैदा हो गई। इस आशंका को पैदा करने में विपक्ष के नेताओं ने बड़ी भूमिका निभाई और विभिन्न वर्गों के लोगों ने एनडीए के खिलाफ वोटिंग की। शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र में भी महायुति को इस नारे का खामियाजा भुगतना पड़ा।

विपक्षी नेताओं ने गढ़ डाली झूठी कहानी


इस बार के लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा की ओर से ‘400 पार’ का नारा दिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के अन्य शीर्ष नेताओं ने अपनी कई चुनावी सभाओं के दौरान इस नारे को दोहराया था। इस नारे का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि विपक्ष के नेताओं ने इस नारे के पीछे झूठी कहानी गढ़ डाली और इसे संविधान बदलने और आरक्षण खत्म करने के साथ जोड़ दिया। हम विपक्ष की ओर से उठाए गए इस मुद्दे का जवाब नहीं दे सके जिसकी एनडीए को भारी कीमत चुकानी पड़ी।

उन्होंने कहा कि ‘400 पार’ का नारा दिए जाने के बाद लोगों के मन में यह आशंका पैदा हो गई कि इतने भारी बहुमत के जरिए संविधान को बदलने और आरक्षण को खत्म करने का खेल खेला जा सकता है। यही कारण था कि ओबीसी और दलित वर्ग से जुड़े काफी संख्या में मतदाताओं ने भाजपा और एनडीए उम्मीदवारों के खिलाफ वोट डाले। महाराष्ट्र में भी इसका खासा असर देखने को मिला और सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन महाविकास अघाड़ी गठबंधन के मुकाबले काफी पीछे गया।

कृषि मंत्री से मुलाकात करेंगे सीएम शिंदे


मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि यदि किसान नाखुश हैं तो फिर देश में कोई भी खुश नहीं रह सकता। किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के किसानों की समस्याएं दूर करने के लिए वे जल्द ही कृषि मंत्री से मुलाकात करेंगे और किसानों की मांगों को पूरा करने का अनुरोध करेंगे। उन्होंने कहा कि प्याज, कपास और सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया जाना चाहिए और वे इस मुद्दे पर कृषि मंत्री से चर्चा करेंगे।

महाराष्ट्र में एनडीए को लगा बड़ा झटका



 


महाराष्ट्र के लोकसभा चुनाव में इस बार एनडीए को करारा झटका लगा है। विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया ने 30 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि एनडीए सिर्फ 17 सीटों पर सिमट गया है। भाजपा को 9, शिंदे गुट को सात और एनसीपी के अजित पवार गुट को एक सीट पर जीत हासिल हुई है।

दूसरी ओर कांग्रेस ने सबसे अधिक 13 सीटें जीत ली हैं। उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना को 9 और शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी को 8 सीटों पर जीत हासिल हुई है। सांगली लोकसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विशाल पाटिल ने जीत हासिल की है मगर उन्होंने भी कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। 

Tags:    

Similar News