हेमा मालिनी ने इस एक्टर को बना दिया मुसलमान, क्या आपको पता है वह नाम?

Update: 2016-10-15 12:23 GMT

लखनऊ: उनकी खूबसूरती देखकर लोगों के दिलों की धड़कनें बढ़ जाती थी, जब वो बोलती थी तो लोगों का मन बस उन्हें ही सुनने का होता था, हम बात कर रहे हैं अपने जमाने की सबसे हिट एक्ट्रेसेस में से एक हेमा मालिनी की। जितनी हेमा मालिनी की खूबसूरती बॉलीवुड में चर्चा में रही है, उतनी ही ज्यादा इनकी शादी भी।

आज बॉलीवुड की इस ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी का 68वां जन्मदिन है। हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को हुआ था। हेमा मालिनी के इस जन्म दिन पर हम आपको उनसे जुड़े फैक्ट्स बताएंगे, जिन्हें शायद ही आपने सुना हो।

आगे की स्लाइड में जानिए किसे हेमा मालिनी ने बनाया था मुसलमान

कहते हैं कि जब प्यार का खुमार चढ़ा हो तो कुछ समझ नहीं आता है। ऐसी ही कुछ है बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी और उनके हस्बैंड व जाने-माने एक्टर धर्मेंद्र की हेमा मालिनी ने अपनी फैमिली के खिलाफ जाकर धर्मेंद्र से शादी की थी। वैसे तो सभी जानते हैं कि हेमामालिनी के साथ धर्मेंद्र की दूसरी शादी है। लेकिन यह बहुत ही कम लोगों को होगा कि जब धर्मेंद्र को हेमा मालिनी से प्यार हुआ था और वह उनसे शादी करने वाले थे, तब उन्होंने अपनी अपनी पहली बीवी को तलाक नहीं दिया था।

लेकिन उस समय उन्हें हेमा मालिनी के लिए सब कुछ करना मंजूर था। इसलिए उन्होंने मुसलमान बनना मंजूर कर लिया धर्मेंद्र की दूसरी शादी दिलावर खान के नाम से हुई थी। उनकी पहली पत्नी से दो बेटे सनी देओल और बॉबी देओल हैं। इसके अलावा हेमा मालिनी के साथ हुई शादी से दो बेटियों का जन्म हुआ, जिनके नाम ऐशा और अहाना हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए हेमा मालिनी से जुड़े इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स

कहा जाता है कि जब उनकी मां प्रेग्नेंट थी, तो वह नहीं जानती कि बेटी होगी या बेटा, लेकिन बेटी उन्हें इतनी ज्यादा पसंद थी कि उन्होंने पहले से ही उसका नाम हेमा सोच रखा था। तिरूचिरापल्ली में जन्मी वी एस आर चक्रवर्ती व जया चक्रवर्ती की बेटी हेमामालिनी चक्रवर्ती का बचपन भी फिल्मी परिवेश में बीता। उनके पेरेंट्स तमिल फिल्ममेकर थे। अपनी खूबसूरती से लोगों के दिलों पर राज करने वाली हेमा मालिनी ने अपने करियर की शुरुआत डांसर के रूप में की थी।

हेमा मालिनी पहली बार "पांडव वनवासम" नजर आई थी। कहते हैं कि जब हेमा मालिनी 14 साल की हुई थी। तभी से उनके घर के बाहर फिल्मी दुनिया के लोगों की लाइन्स लगना शुरू हो गई थी ताकि वे उन्हें अपनी फिल्म में कास्ट कर सकें।

आगे की स्लाइड में जानिए धर्मेंद्र के साथ किसके साथ हिट रही हेमा मालिनी की जोड़ी

बॉलीवुड फिल्मों में हेमा मालिनी पहली बार फिल्म 'सपनों का सौदागर' में दिखाई दी। इसमें उन्होंने एक्टर राजकपूर के साथ काम किया उस टाइम हेमा राजकपूर से काफी छोटी थी। इसके कुछ समय के बाद उन्होंने बॉलीवुड के चहेते एक्टर धर्मेंद्र के साथ काम किया और बाद में उन्हें ही अपना जीवनसाथी चुन लिया।

कहते हैं कि हेमा मालिनी की खूबसूरती का हर कोई दीवाना रह चुका है। उनकी जोड़ी धर्मेंद्र ही नहीं, अमिताभ बच्चन और जितेंद्र के साथ भी खूब पसंद की गई। हेमा मालिनी ने 'दिल आशना है' नामक फिल्म डायरेक्ट की थी और एक्टर शाहरुख खान को इस फिल्म के में एक्टिंग का मौका दिया।

आगे की स्लाइड में जानिए किस नाम से मिली हेमा मालिनी को शोहरत

अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत में ही हेमा ने धर्मेंद्र के साथ 'तुम हसीं मैं जवां' (1969), शराफत (1969), नया जमाना (1971) जैसी कुछ फिल्में कीं। लेकिन ये फ़िल्में ज्यादा कमाल नहीं दिखा सकीं। ये फिल्में भले ही बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा नहीं चली, लेकिन दोनों की जोड़ी को पसंद किया गया।

आगे चलकर इस जोड़ी ने इंडियन बॉलीवुड के इतिहास में सबसे ज्यादा सफल जोड़ी का खिताब अपने नाम किया1 हेमा मालिनी इतनी ज्यादा खूबसूरत थी कि उन्हें ड्रीम गर्ल पुकारा जाने लगा बाद में इसी नाम से एक फिल्म भी बनाई गई।

आगे की स्लाइड में जानिए हेमा मालिनी की हिट फ़िल्में

हेमा मालिनी ने अपने चार दशक के बॉलीवुड के करियर में लगभग 150 फिल्मों में काम किया। बॉलीवुड में हेमामालिनी की कुछ हिट फिल्में हैं: सीता और गीता 1972, प्रेम नगर अमीर गरीब 1974, शोले 1975, महबूबा चरस 1976, ड्रीम गर्ल किनारा 1977, त्रिशूल 1978, मीरा 1979, कुदरत नसीब क्रांति 1980, अंधा कानून रजिया सुल्तान 1983, रिहाई 1988, जमाई राजा 1990, बागबान 2003, वीर जारा 2004, आदि। कहा जाता है कि अटल बिहारी बाजपेई भी हेमा मालिनी की खूबसूरती के कायल थे जिसके चलते उन्होंने सीता और गीता फिल्म कई बार देखी।

 

Tags:    

Similar News