राजनीति से आरक्षण तक ब्लॉकबस्टर रहीं प्रकाश झा की फ़िल्में, देखें लिस्ट

बॉलीवुड में डायरेक्टर प्रकाश झा को उनकी हट के फिल्मों के लिए जाना जाता है। उन्होंने ज्यादातर राजनीतिक फिल्मों का निर्माण किया। आज भी वो सिलसिला कायम है।

Update: 2021-02-27 03:48 GMT
राजनीति से आरक्षण तक ब्लॉकबस्टर रहीं प्रकाश झा की फ़िल्में

लखनऊ: बॉलीवुड में डायरेक्टर प्रकाश झा को उनकी हट के फिल्मों के लिए जाना जाता है। उन्होंने ज्यादातर राजनीतिक फिल्मों का निर्माण किया। आज भी वो सिलसिला कायम है। आज उनके जन्मदिन पर आइए जानतें से उनके द्वारा निर्देशित वो फ़िल्में जो बॉक्स ऑफिस पर हिट होने के साथ लंबे समय तक चर्चा का विषय बनी रही।

गंगाजल

2003 की बनी क्राइम-एक्शन फिल्म गंगाजल प्रकाश झा द्वारा निर्देशित और निर्मित है। फिल्म को बॉक्स-ऑफिस पर बड़ी सफलता मिली और दर्शकों ने इस फिल्म को खूब पसंद किया । इस फिल्म में अजय देवगन मुख्या किरदार में हैं। गंगाजल के साथ फिल्म का एक सीक्वल 2016 में रिलीज़ किया गया था जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने प्रमुख भूमिका निभाई थी।

राजनीति

2010 में रिलीज़ हुई फिल्म राजनीति सिल्वर स्क्रीन पर ब्लॉकबस्टर रही थी। इस फिल्म में अजय देवगन, रणबीर कपूर, नाना पाटेकर, अर्जुन रामपाल, मनोज वाजपेयी, कैटरीना कैफ और नसीरुद्दीन शाह जैसे बड़े कलाकार हैं। फिल्म को इसकी बोल्ड और आकर्षक कहानी के लिए सराहा गया क्योंकि इसमें असाधारण ट्विस्ट भी देखने को मिले ।

आरक्षण

इस फिल्म को बनाने के लिए किसी भी डायरेक्टर को हिम्मत की ज़रूरत होती जो प्रकाश झा में दिखी। उन्होंने शिक्षण संस्थानों में जाति आधारित आरक्षण के देश के सबसे विवादास्पद विषयों में से एक पर फिल्म बनाने की हिम्मत की। फिल्म में सैफ अली खान और दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिकाओं में थे। सैफ ने दलित छात्र नेता की भूमिका निभाई।

ये भी पढ़ें : कंगना-ऋतिक फिर चर्चा मेंः मुंबई क्राइम ब्रांच ने भेजा एक्टर को समन, दर्ज होगा बयान

अपहरण

इस फिल्म में अजय देवगन के रोल में अपराध और ब्लैकमेल में डूबते दिखाया गया, वही नाना पाटेकर एक भ्रष्ट राजनीतिज्ञ की भूमिका निभाई । अजय देवगन, नाना पाटेकर, और बिपाशा बसु ने फिल्म में मुख्य कलाकार हैं।

ये भी पढ़ें : पाकिस्तानी ऐश्वर्या राय: देख सकते में आए लोग, एकदम मिस वर्ल्ड की कार्बन कॉपी

Tags:    

Similar News