Bollywood Most Expensive Outfits: अब तक की सबसे महंगी आउटफीट की सूची ये रही, करोड़ों का है शाहरुख का रा.वन का कॉस्टयूम

Bollywood Most Expensive Outfits: बॉलीवुड फिल्मों को बिग बजट बनाने के पीछे महंगे कॉस्ट्यूम की अहम भूमिका है। आइए जानते हैं बॉलीवुड के सबसे महंगे कपड़ों के बारे में।

Written By :  Priya Singh
Update: 2022-01-19 12:46 GMT

Bollywood Most Expensive Outfits: भारतीय सिनेमा चलाना आसान व्यवसाय नहीं है। एक फिल्म को हिट बनाने के लिए सिर्फ एक अच्छी स्क्रिप्ट, बेहतरीन गाने, कोरियोग्राफी और अच्छे अभिनेताओं के अलावा और भी बहुत कुछ चाहिए होता है। महंगे बॉलीवुड कॉस्ट्यूम की भी इसमें एक अहम भूमिका होती है। बॉलीवुड फिल्मों का सौंदर्यशास्त्र किसी भी कहानी को पर्दे पर प्रदर्शित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसमें पहने जाने वाले परिधान फिल्म के विषय में बहुत योगदान देते हैं।

बॉलीवुड' (Bollywood), 'ब्लॉकबस्टर' (Blockbuster) और 'बिग बजट'(Big Budget) भारतीय फिल्म उद्योग का तीन सबसे महत्वपूर्ण बी है। चाहे कोई भी निर्देशक हो फिल्म का बजट अगर भव्य है, तो बॉक्स ऑफिस पर फिल्म निश्चित रूप से सफल होती है। संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) से लेकर आशुतोष गोवारिकर तक सभी प्रसिद्ध फिल्म निर्माता दर्शकों को लुभाने के लिए लगातार शानदार फिल्में बना रहे हैं। दर्शकों के सामने इन बेहतरीन फिल्मों को परदर्शित करने में फिल्म निर्माताओं का बहुत पैसा खर्च होता है। अभिनेताओं द्वारा पहनी जाने वाली पोशाक के सिर्फ एक टुकड़े पर बहुत अधिक पैसा खर्च किया जाता है।

शाहरुख खान (Ra. One)

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने फिल्म 'रा.वन' (Ra.One) में सबसे महंगा पोशाक पहना है। 2011 में अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित 130 करोड़ रुपये के बजट वाली फिल्म रा.वन उस समय में अपनी तरह की पहली फिल्म थी। शाहरुख का रोबोटिक सूट फिल्म का केंद्र बिंदु था और इसकी कीमत लगभग 4.5 करोड़ रुपये थी। ऐसी उत्कृष्ट कृति बनाने के पीछे रॉबर्ट लीवर, मनीष मल्होत्रा, नरेश रोहिरा और अनीता श्रॉफ थे। शाहरुख के सुपरहीरो-थीम वाले कॉस्ट्यूम बच्चों के बीच लोकप्रिय है।

दीपिका पादुकोण (Padmavat)

फिल्म 'पद्मावत' (Padmavat) ने बॉक्स ऑफिस पर सांस्कृतिक रूप से बहुत लोगों का ध्यान आकर्षित किया। संजय लीला भंसाली ने इस फिल्म को बनाने में160 करोड़ रुपये का भारी बजट लगाया था। उन्होंने फिल्म को पर्दे पर दर्शाने के लिए वेशभूषा पर थोड़ी भी कंजूसी नहीं की थी। फिल्म के 'घूमर' गाने में दीपिका पादुकोण ने कमाल का लहंगा पहना था। इस आउटफिट का वजन 30 किलो है और इसकी कीमत 30 लाख रुपये है। फिल्म में 200 शिल्पकारों ने 600 दिनों में 400 किलोग्राम सोने का इस्तेमाल सिर्फ उनके चरित्र के लिए आभूषण बनाने के लिए किया था।

करीना कपूर (Kambakht Ishq)

सुपरहीरो फिल्में या ऐतिहासिक सिनेमाओं के पोशाक पर बहुत सारा पैसा खर्च करना तर्कसंगत है। लेकिन किसी आम फिल्म के पोशाक पर लाखों खर्च करना पैसे की बर्बादी है। कम्बख्त इश्क फिल्म में करीना कपूर ने करीब 8 लाख रुपये की ब्लैक ड्रेस पहनी थी। करीना कपूरे के अक्षय कुमार के साथ स्क्रीन पर आग लगाने के बावजूद फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था।

माधुरी दीक्षित (Devdas)

क्लासिक फिल्म 'देवदास' का सबसे प्रतिष्ठित गीत 'मार डाला' अब तक के सबसे महंगे बॉलीवुड परिधानों में से एक के रूप में है। वर्ष 2000 में संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई गई ड्रामा फिल्म ने बड़े बजट की फिल्मों पर प्रभाव डाला। पहनावे और सभी सौंदर्यशास्त्र इतने सुंदर थे कि कोई भी उनकी नक्ल नहीं कर सकता था। इस फिल्म में प्रत्येक पोशाक की कीमत लगभग 15 लाख रुपये है। डिजाइनर नीता लुल्ला, संदीप खोसला और रेजा शरीफी को 2003 में देवदास के लिए सर्वश्रेष्ठ पोशाक डिजाइन के लिए आईफा पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

रजनीकांत (Robot)

साउथ के सुपरस्टार कभी भी किसी भी रेस में पीछे नहीं रह सकते। तमिल फिल्म एंथिरन में रोबोट के नाम से मशहूर रजनीकांत ने 3 करोड़ रुपए की पोशाक पहनी थी। शंकर पणिकर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में रजनीकांत के किरदार का नाम 'चिट्टी' था। रोबोट एक विज्ञान-कथा और रोमांटिक फिल्म है। इस फिल्म ने केवल स्टार कास्ट की दीवानगी के कारण लगभग 2.90 बिलियन रुपए की कमाई की थी। इस फिल्म को बनाने के लिए जितनी मेहनत की गई है, वो इसके वेशभूषा और वीएफएक्स को देख कर पता चलता है। मनीष मल्होत्रा ने इस रोबोटिक सूट को डिजाइन करते वक्त काफी बारीकी से काम किया था।

Tags:    

Similar News