किरदार को दमदार बनाने के लिए इन बॉलीवुड स्टार्स ने पहने वजनी कॉस्ट्यूम

बॉलीवुड में इन दिनों हिस्टोरिकल फिल्मों का चलन जोरो पर हैं। पिछले एक-दो साल में ऐसी कई पीरियड ड्रामा फिल्में बनाई गई जिसमें बॉलीवुड स्टार्स ने भारी भरकम कॉस्ट्यूम और हथियारों का इस्तेमाल किया है। ऐसे किरदारों को निभाने में मेल ही नहीं फीमेल एक्ट्रेसेस भी पीछे नहीं है।

Update: 2019-03-19 13:41 GMT

मुंबई : बॉलीवुड में इन दिनों हिस्टोरिकल फिल्मों का चलन जोरो पर हैं। पिछले एक-दो साल में ऐसी कई पीरियड ड्रामा फिल्में बनाई गई जिसमें बॉलीवुड स्टार्स ने भारी भरकम कॉस्ट्यूम और हथियारों का इस्तेमाल किया है। ऐसे किरदारों को निभाने में मेल ही नहीं फीमेल एक्ट्रेसेस भी पीछे नहीं है। हाल ही में खबर आई है कि आशुतोष गोवारिकर की फिल्म 'पानीपत' में अभिनेता संजय दत्त ने भी भारी भरकम कवच का इस्तेमाल किया है। संजय का यह रक्षा कवच करीब 25 किलो वजन का बताया जा रहा है।

ये भी देखें : अयोध्या : होली पर जिले में शांति-व्यवस्था के लिए स्थापित हुआ अस्थाई कंट्रोल रूम

फिल्म में संजय दत्त दुर्रानी सामाज्य के संस्थापक अहमद शाह दुर्रानी का किरदार निभा रहे हैं। 25 किलो वजनी भारी भरकम कवच पहनने से पहले संजय दत्त जिम में काफी पसीना बहाते थे ताकि अपना 100 प्रतिशत दे सकें। इस दौरान उन्होंने सिर पर भारी भरकम मुकुट भी पहना है। हालांकि ऐसा नहीं है कि संजय दत्त ने ही पहली बार इस तरह के भारी भरकम कवच और मुकुट का इस्तेमाल किया है बल्कि उनसे पहले कई एक्टर और एक्ट्रेस भी ऐसे वजनी कॉस्ट्यूम और भारी हथियारों का इस्तेमाल कर चुके हैं। आइए जातने है उन स्टार्स के बारे में....

अमिताभ बच्चन (ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान)

पिछले साल रिलीज हुई फिल्म 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' भले ही बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही हो, लेकिन अमिताभ और आमिर खान की एक्टिंग काबिलेतारीफ रही। विजय कृष्णा आचार्य के निर्देशन में बनी फिल्म 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' में अमिताभ ने खुदाबख्श आजाद का किरदार निभाया था। इस दौरान अभिताभ बच्चन ने 30-40 किलो वजनी कॉस्ट्यूम पहना था। इस गेटअप में तैयार होने के लिए अमिताभ को 3-4 घंटे का समय लगता था। इन सब बातों का खुलासा खुद अमिताभ बच्चन ने अपने एक इंटरव्यू में किया था।

अक्षय कुमार (केसरी)

फिल्म 'केसरी' में अक्षय कुमार, ईशर सिंह का किरदार निभा रहे हैं। जो एक योद्धा थे। ईशर सिंह का रोल अक्षय के लिए इतना आसान नहीं रहा है। इसके पीछे का कारण है उनके कॉस्ट्यूम का वेट। फिल्म में अक्षय सिख बने हैं। उन्होंने इस किरदार के लिए करीब 6 किलों की भारी भरकम पगड़ी पहनी है इसके साथ ही अक्षय के कास्ट्यूम में एक मेटल की रिंग भी एड की गई जो वह सामने आए पोस्टर्स में पगड़ी के ऊपर पहने नजर आ रहे हैं। उनके पूरे कॉस्ट्यूम का वजन 16 किलो बताया जा रहा है। खबर है कि 'केसरी' में अक्षय के लिए करीब 30 वर्दी भी तैयार की गई हैं।

ये भी देखें : लोकसभा चुनाव : जानिए दमन एंड दीव लोकसभा सीट के बारे में, सिर्फ यहां…

दीपिका पादुकोण (पद्मावत)

पिछले साल की ब्लॉकबस्टर रही फिल्म 'पद्मावत' में दीपिका पादुकोण ने रानी पद्मिनी का किरदार निभाया था। वह भारत की प्रसिद्ध रानी थी जिन्होंने जौहर किया था। दीपिका ने इस किरदार के लिए भारी भरकम लहंगे पहने थे। दीपिका ने रानी पद्मिनी के किरदार के लिए लगभग 100 दिन तक दिन में 12-14 घंटे तक 30 किलो वजनी लहंगा पहना और साथ में भारी भरकम आभूषण और गहने के साथ शूटिंग की। दीपिका को रानी पद्मिनी का गेटअप पाने के लिए करीब 3 घंटे का समय लगता था।

कंगना रनौत (मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ झांसी)

इसी साल रिलीज हुई कंगना रनौत की फिल्म फ्रीडम फाइटर झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जीवनी पर बेस्ड है। कंगना को झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के एथनिक लुक के लिए महाराष्ट्रियन साड़ी और भारी भरकम आभूषण के साथ योद्धा की वेशभूषा पहननी पड़ी। कंगना के इस कॉस्ट्यूम को नेशनल अवॉर्ड विनर डिजाइनर नीता लुल्ला ने तैयार किया था। जो पहले फिल्म 'मोहन जोदाड़ो', 'जोधा अकबर' और 'देवदास' जैसी पीरियड ड्रामा फिल्मों के कॉस्ट्यूम डिजाइन कर चुकी हैं। फिल्म में कंगना ने एक वेडिंग सीक्वेंस के लिए लगभग 20 किलो वजनी कॉस्ट्यूम पहना था जिसमें साड़ी, ज्वैलरी शामिल हैं।

Tags:    

Similar News