कभी शशि कपूर हो गए थे कंगाल, पत्नी जेनिफर को उठाना पड़ा था बड़ा कदम

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रहे शशि कपूर फिल्मी फैमिली से थे, लेकिन उन्होंने स्ट्रगल कर इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम बनाया था। उनका जन्म 18 मार्च, 1938 में हुआ था। उन्होंने 20 साल की उम्र में इंग्लिश अभिनेत्री जेनिफर केंडिल से शादी की थी। आइए जानते हैं शशि की बर्थडे एनिवर्सरी पर उनके जुड़े कई अनजाने फैक्ट्स....

Update: 2019-03-18 13:15 GMT

मुंबई : बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रहे शशि कपूर फिल्मी फैमिली से थे, लेकिन उन्होंने स्ट्रगल कर इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम बनाया था। उनका जन्म 18 मार्च, 1938 में हुआ था। उन्होंने 20 साल की उम्र में इंग्लिश अभिनेत्री जेनिफर केंडिल से शादी की थी। आइए जानते हैं शशि की बर्थडे एनिवर्सरी पर उनके जुड़े कई अनजाने फैक्ट्स....

ये भी देखें :गुझियों में पॉलिटिक्स मिठास, BJP-BSP, कांग्रेस और गठबंधन की गुझिया तैयार

कभी कंगाल हो गए थे शशि

बहुत कम लोग ही जानते हैं कि शशि कपूर कभी कंगाली के दौर से भी गुजर चुके हैं तब जेनिफर से उनका बराबर साथ दिया था। दरअसल, 60 के दशक में शशि कपूर की फिल्में हिट हो रही थीं लेकिन अचानक उन्हें काम मिलना बंद हो गया। इसी वजह से शशि की माली हालत खराब हो गई। शशि के बेटे कुणाल कपूर ने खुद एक इंटरव्यू में इस बात का जिक्र किया था।

बेच दी थी अपनी स्पोर्ट्स कार

शशि के बेटे कुणाल ने एक इंटरव्यू में बताया था, '60 के दशक में पिता को काम मिलना बंद हो गया था। ऐसे में शशि ने ना सिर्फ अपनी पसंदीदा स्पोर्ट्स कार बेची थी बल्कि जेनिफर को भी पैसे के लिए अपना सामान बेचना पड़ा था। इसके बाद नंदा ने उनके साथ फिल्म 'फूल खिले' की, जो कि सुपरहिट रही।

ये भी देखें :मेलबर्न में सिम्मी ग्रेवाल देंगी शशि कपूर को श्रद्धांजलि, साथ में करेंगी ये काम

शशि को प्रॉपर्टी भी बेचनी पड़ी

एक्टिंग के साथ-साथ शशि कपूर ने फिल्में भी प्रोड्यूस कीं। अमिताभ बच्चन की फिल्म 'अजूबा'(1991) का डायरेक्शन और प्रोडक्शन दोनों शशि ने किया था। उस जमाने में ये फिल्म 8 करोड़ में बनी थी जो कि बहुत महंगी थी। फिल्म जब रिलीज हुई तो सुपरफ्लॉप रही और शशि को 3.50 करोड़ का घाटा हुआ। इस घाटे से शशि की आर्थिक स्थित बिगड़ गई। आलम ये रहा कि शशि को अपनी प्रोपर्टी बेचकर नुकसान की भरपाई करनी पड़ी। ऐसी ही एक और फिल्म 'उत्सव' में भी उन्हें करीब 1.5 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा था।

पहली सैलरी के रूप में मिले थे 75 रुपए

शशि 1944 में ही थिएटर से जुड़ गए थें जानकार हैरानी होगी कि उनको पहली सैलरी के रूप में 75 रुपए मिले थे। शशि इंडिया के पहले इंटरनेशल स्टार थे। शशि ने हॉलीवुड फिल्म 'हीट एंड डस्ट' में काम किया है जो कि कान्स फिल्म फेस्टिवल में नोमिनेट हुई थी। साथ ही 1963 से 1998 तक में शशि कपूर ने करीब 10 से ज्यादा हॉलीवुड फिल्मों में काम किया।

Tags:    

Similar News