उड़ने वाली टैक्सी: रखेगी आपका ख्याल और भी है बहुत कुछ खास

कलाई पर बंधी आपकी घड़ी स्लीप एप्निया पर नजर रख सकेगी। आपकी यह कल्पना जल्द ही साकार हो सकती है। क्योंकि दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रानिक उत्पादों के सम्मेलन में इस तरह की कई नई और अजूबी चीजों का प्रदर्शन किया गया है।

Update: 2020-02-08 10:01 GMT

योगेश मिश्र

आप क्या यह कल्पना कर सकते हैं कि उड़ने वाली टैक्सी होगी? टेवल लैंप हमारे आपके नींद पर निगाह रखेगा। ईयर फोन से आपके ब्लडप्रेशर की जांच हो सकेगी। फेस मॉस्क लगाकर प्रदूषण से बचाव कर सकेंगे। कलाई पर बंधी आपकी घड़ी स्लीप एप्निया पर नजर रख सकेगी। आपकी यह कल्पना जल्द ही साकार हो सकती है। क्योंकि दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रानिक उत्पादों के सम्मेलन में इस तरह की कई नई और अजूबी चीजों का प्रदर्शन किया गया है।

विशेष लैंप आपके सोने की आदत के अनुसार प्रकाश देगा

अमेरिका के लॉस वेगॉस में इस साल के शुरुआत में लगे विश्व के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (सीईएस) में इस तरह के कई चांकाने वाले सामानों का बोलबाला रहा। सीईएस में मनोरंजन से लेकर सुविधाओं को बढ़ाने वाली तकनीकी, बीमारी की निगरानी और समय से मदद पहुंचाने वाले आविष्कार प्रदर्शन के लिए रखे गए। आज जब भरपूर नींद मुश्किल हो गई है, तब विशेष लैंप और वाइट नाइस मशीन हैच रिसटोर पेश किये गए। विशेष लैंप आपके सोने की आदत के अनुसार प्रकाश देगा। पढ़ते समय यह पीली रोशनी, जागते समय सफेद रोशनी और संगीत सुनाएगा। निर्माता कंपनी रेस्ट का दावा है कि प्रकाश और संगीत मानव मस्तिष्क के व्यवहार और विज्ञान का अध्ययन करके बनाये गये हैं।

ये भी पढ़ें—भारतीय सेना ने तैयार किया ये खास रक्षा कवच, खूबियां जान कांप उठे पाकिस्तान-चीन

वेलनसैल कंपनी ने ब्लॅड प्रेशर नापने वाले ईयर फोन के प्रोटोटाइप पेश किए। विशेषज्ञ मानते हैं कि कान के जरिये रक्त के प्रवाह को नापने का सबसे बेहतर तरीका है। स्मार्ट फोन और टैब पर तस्वीरों को घुमाने का जो लोग आनंद उठा रहे हों उनके लिए टीवी में भी एक ऐसी तकनीकी विकसित की गई है कि उसकी तस्वीरों को भी 360 डिग्री तक घुमाया जा सकेगा। यह टेलिविजन सैमसंग ने लांच किया है। स्लीप एप्निया जैसे गंभीर रोगियों के लिए वीथिंग स्कैन वाच डिजाइन की गई है। जो सेंसर से शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पकड़ सकती है। अलॉर्म से सूचित कर सकती है। यह घड़ी नींद की अवधि, गहराई और क्वालिटी का मूल्यांकन भी करती है। गजट रखने वालों के लिए सीईएस में लेनेवो ने एक ऐसा थिंकपैड पेश किया जिसकी स्क्रीन मोड़ी जा सकती है। एक्स वन माडल का यह थिंकपैड 13 इंच का है।

खास सुविधाओं से है लैश

पैनासोनिक कंपनी ने अल्ट्राहाई डेफिनेशन क्षमता के कंटेंट देखने के लिए विशेष वर्चुअल चश्में जारी किए। जिन्हें 5 जी तकनीक को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसी के साथ मिक्सड रियल्टी तकनीक पर आधारित चश्में भी पेश किए गए हैं। जिसके जरिये एंड्राइड फोन को जोड़कर वीडियो देखे जा सकते हैं, जो किसी दो सौ इंच के टीवी की तरह छवियों को आखों के सामने प्रस्तुत करते हैं। सोनी ने विजन- एक्स नाम से इलेक्ट्रॉनिक कंसेप्ट कार पेश की है। जिसमें 33 सेंसर लगे हैं। जो कार को खुद चलने में समर्थ बनाते हैं। मर्सिडीज बेंज ने भी एक कांसेप्ट कार प्रदर्शन के लिए रखी है। जो यात्रियों के नब्ज और सांसों तक को समझेगी। यात्री हाथ के इशारे से कार का फंक्शन नियंत्रित कर सकेगा। सीएसई-2020 में उड़ने वाली टैक्सी का जो मॉडल पेश किया गया है।

सड़कें जरूरत के हिसाब से छोटी-बड़ी हो जाएगी

सौ किमी से कम दूरी तय करने के लिए सड़क की बजाय हवाई मार्ग से जाना 2023 में ही संभव हो जाएगा। ऊबर ने हुंडई के साथ मिलकर ईयर टैक्सी का प्रोजेक्ट शुरू किया है। जिसमें चार यात्री जा सकेंगे। हुंडई ने करीब 1050 करोड़ रुपये उड़ने वाली टैक्सी के विकास में अब तक खर्च कर दिए हैं। इस प्रदर्शनी में टोयटा ने जापान में 175 एकड़ क्षेत्र में भविष्य के गांव का विजन पेश किया है। जिसमें वाहन स्वाचालित होंगे। सड़कें जरूरत के हिसाब से छोटी-बड़ी हो जाएगी। जिसे रोबोट संचालित करेंगे।

ये भी पढ़ें—‘रसिया’ इमरान का फिर निकाह! चौथी बेगम को देख आपके होश उड़ जाएंगे

इसे वुवन सिटी का नाम दिया गया है। जिसे हिंदी में गुथा हुआ शहर कह सकते हैं। पोर्टलैंड के स्टॉर्टअप एओ ने अटमोस नाम से फेस मॉस्क प्रस्तुत किया है। जिसमें छोटे पंखे और फिल्टर लगे हैं। यह वायु प्रदूषण से बचाव करेगा। सैमसंग ने सीईएस में अदृश्य की बोर्ड प्रस्तुत किया है। अब मोबाइल फोन या टैवलेट के सामने सतह पर रखा वर्चुअल की बोर्ड बीते जमाने की बात हो जाएगा। इसकी जगह फोन के सामने मौजूद सेल्फी कैमरे से आपकी उंगलियों के मूमेंट को पढ़कर अदृश्य की बोर्ड लिखेगा। सीईएस में गेंद के आकार का रोबो पेश किया गया है, जो सुरक्षा और फिटनेस से लेकर बच्चों के निगरानी तक का काम करेगा। इसमें लगा कैमरा तय किए गए लोगों को ट्रैक करता है। निर्देशों का जवाब देता है। बुलाने पर लुढ़कता हुआ आपके पास आ जाएगा।

Tags:    

Similar News