HEALTH: आप भी खाते हैं काजू तो जान लें इसे खाने से पहले ये सब बातें

Update:2018-12-07 09:50 IST

जयपुर: काजू को हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है इसे ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन इसे ज्यादा नहीं खाना चाहिए। इसका रोज़ सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। इसी के साथ यह खून का संचार भी बढाता है। स्वाद के साथ ही यह सूखा मेवा सेहत को स्वस्थ रखने में भी उपयोगी है।

काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता, लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। अगर मूड बेमतलब ही खराब हो जाता है तो 2-3 काजू खाने से आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है।

काजू में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है इसलिए इसे खाने से बाल और त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाते हैं।

काजू कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है। इसमें प्रोटीन अधिक होता है और यह जल्दी पच जाता है। काजू आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है इसलिए खून की कमी को दूर करने के लिए आप इसे खा सकते हैं।

काजू विटामिन-बी का खजाना है। भूखे पेट काजू खाकर शहद खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। काजू खाने से यूरिक एसिड बनना बंद हो जाता है और इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

एक बार फिर आमने-सामने होंगे शाहरुख-अमिताभ,जानिए कैसे लेंगे ‘बदला’

काजू में प्रोटीन अधिक होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। काजू में मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है।

काजू में एंटी ऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के साथ ही वजन भी संतुलित रखता है।

यदि आपकी स्किन ऑयली है तो रात को काजू दूध में दाल कर रख दे। सुबह होने पर उसे महीन पीसकर मुल्तानी मिटटी में मिला लें इसमें निम्बू या दही की थोड़ी मात्रा मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

यदि आपकी स्किन खुश्क है तो इसी बारीक़ पिस्से हुए काजू में मुल्तानी मिटटी और शहद मिलकर चेहरे पर लगाने से फायदा होगा।

काजू को भिगो के इसे पिस कर इसका लेप तयार कर इसे आपने चेहरे पर लगाए , इससे आपके चेहरे पर निखर बरकरार रहेगी | इसके रोज इस्तेमाल से त्वचा में रौनक आयेगी| त्वचा के लिए भी काजू को दूध में मिलाकर रगड़ने से त्वचा सुंदर और मुलायम बनती है। इससे रंगत भी निखरती है।

Tags:    

Similar News