Olive Oil Side Effects: ऑलिव ऑयल का करते हैं इस्तेमाल, तो जान लें नुकसान भी

Jaitun Ka Tel Ke Nuksan: जैतून के तेल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के साथ ही स्किन और बालों को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-04 11:40 GMT

Olive Oil (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Olive Oil Side Effects in Hindi: ऑलिव ऑयल (Olive Oil) या जैतून का तेल (Jaitun Ka Tel) हेल्थ के साथ ही स्किन और बालों को मजबूत बनाने के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। औषधीय गुणों की मौजूदी के कारण लोग सदियों से इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं। जैतून के तेल में विटामिन ए, डी, ई और के पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मिनरल और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिस वजह से फिटनेस फ्रीक (Fitness Freak) लोग ऑलिव ऑयल यूज करना पसंद करते हैं। यह तेल शरीर को हेल्दी रखने के साथ ही कई बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकता है। लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। आइए जानते हैं जैतून के तेल के नुकसान (Jaitun Ka Tel Ke Nuksan) के बारे में।

ऑलिव ऑयल के नुकसान (Olive Oil Ke Nuksan)

1- ब्लड प्रेशर हो सकता है कम

जैतून का तेल तो वैसे हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है, लेकिन इसके सेवन से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कम हो सकता है। इसमें बीपी को कम करने वाले गुण होते हैं। कई स्टडी में भी सामने आया है कि जैतून के तेल के अत्यधिक सेवन से ब्लड प्रेशर (Low BP) में तेजी से गिरावट आ सकती है। इससे चक्कर आना, स्ट्रोक जैसी दूसरी परेशानियों को बढ़ावा मिल सकता है। इसके अलावा यह तेल ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar) को सामान्य से कम कर सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- डायरिया

ऑलिव ऑयल के सेवन से पेट संबंधी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। इसमें मौजूद उच्च वसा की मात्रा पाचन से जुड़ी समस्याओं को जन्म दे सकती है। इससे दस्त या डायरिया हो सकता है। ऐसे में अधिक मात्रा में इस तेल का सेवन करने से बचें।

3- मुंहासों की समस्या

जैतून के तेल का इस्तेमाल स्किन केयर में भी किया जाता है। इसमें विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट मौजूद होते हैं, जो स्किन को सुरक्षा देते हैं और त्वचा को हाइड्रेट और रिवाइव करने में मदद करते हैं। हालांकि बहुत ज्यादा इसका इस्तेमाल करने से पोर्स बंद हो सकते हैं। इससे ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और पिंपल्स निकल सकते हैं। ऑयली स्किन वालों को खासतौर से ऑलिव ऑयल के यूज से बचना चाहिए, क्योंकि इससे स्किन और ज्यादा तैलीय हो जाती है और मुंहासे निकलने की संभावना बढ़ जाती है।

4- हो सकती है एलर्जी

कुछ लोगों को जैतून के तेल से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है, जिससे सूजन, एक्जिमा, सांस लेने की परेशानी समेत अन्य गंभीर समस्या भी हो सकती है। ऐसे में इसका इस्तेमाल सोच समझकर करें।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News