Skincare Tips: जानें कैसे बचें सनबर्न से, यहाँ छुपा है उसका इलाज

Skincare Tips: त्वचा लाल, सूजी हुई और दर्दनाक बनकर इस अत्यधिक जोखिम का जवाब देती है। सनबर्न हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं और त्वचा को असुविधा और दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Update: 2023-05-21 11:52 GMT
Skincare Tips (Image credit: Newstrack)

Skincare Tips: सनबर्न तब होता है जब त्वचा सूर्य की पराबैंगनी (यूवी) विकिरण, विशेष रूप से यूवीबी किरणों के संपर्क में आती है। त्वचा लाल, सूजी हुई और दर्दनाक बनकर इस अत्यधिक जोखिम का जवाब देती है। सनबर्न हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं और त्वचा को असुविधा और दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

सनबर्न का कारण (Sunburn Causes)

-यूवी विकिरण: सनबर्न का प्राथमिक कारण लंबे समय तक सूरज से यूवी विकिरण या टैनिंग बेड जैसे कृत्रिम स्रोतों के संपर्क में रहना है।
-सुरक्षा का अभाव: सनस्क्रीन, टोपी, धूप का चश्मा और सुरक्षात्मक कपड़ों जैसे धूप से बचाव के उपायों का अपर्याप्त उपयोग सनबर्न के जोखिम को बढ़ा सकता है।
-त्वचा की संवेदनशीलता: कम मेलेनिन के कारण गोरी त्वचा वाले व्यक्ति सनबर्न के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, जो यूवी विकिरण के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा प्रदान करता है।

सनबर्न से कैसे बचें (How To Protect From Sunburn)

छाँव में रहें: सीधे धूप से बचें। विशेष रूप से पीक ऑवर्स के दौरान जब सूरज की किरणें सबसे मजबूत होती हैं (आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच)।
सुरक्षात्मक कपड़े पहनें: लंबी बाजू की शर्ट, लंबी पैंट और चौड़ी टोपी पहनकर जितना हो सके उजागर त्वचा को ढकें। अतिरिक्त आराम के लिए हल्के और सांस लेने वाले कपड़े चुनें।
सनस्क्रीन का प्रयोग करें: सभी उजागर त्वचा पर 30 या उससे अधिक के उच्च सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) के साथ एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन को उदारतापूर्वक और समान रूप से लागू करना याद रखें, जिसमें आमतौर पर छूटे हुए क्षेत्र जैसे कान, गर्दन के पीछे और पैरों के शीर्ष शामिल हैं। पसीना आने या तैरने पर हर दो घंटे या उससे अधिक बार पुन: लगाएं।
धूप का चश्मा पहनें: धूप का चश्मा पहनकर अपनी आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाएं जो यूवीए और यूवीबी विकिरण को 100% रोकते हैं।
टैनिंग बेड से बचें: टैनिंग बेड यूवी रेडिएशन उत्सर्जित करते हैं, जिससे सनबर्न हो सकता है और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इनसे पूरी तरह बचना सबसे अच्छा है।

सनबर्न का इलाज (Treatment of Sunburn)

कूल कंप्रेस या कूल बाथ

प्रभावित क्षेत्र पर कूल कंप्रेस लगाएं या गर्मी को कम करने और जली हुई त्वचा को शांत करने में मदद करने के लिए ठंडा स्नान या शॉवर लें। गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि इससे त्वचा में और जलन हो सकती है।

मॉइस्चराइज़

सनबर्न त्वचा को हाइड्रेट और शांत करने में मदद करने के लिए एक सौम्य मॉइस्चराइज़र या एलोवेरा जेल लगाएं। पेट्रोलियम आधारित उत्पादों के उपयोग से बचें, क्योंकि वे त्वचा में गर्मी को रोक सकते हैं।

ओवर-द-काउंटर दर्द से राहत

नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) जैसे इबुप्रोफेन सनबर्न से जुड़े दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। खुराक के निर्देशों का पालन करें और यदि आवश्यक हो तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

हाइड्रेशन और धूप में निकलने से बचें

हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पिएं, क्योंकि सनबर्न से डिहाइड्रेशन हो सकता है। धूप से झुलसी त्वचा को तब तक धूप से बचाएं जब तक वह ठीक न हो जाए। कपड़ों से ढकें या चौड़ी-चौड़ी टोपी का उपयोग करें और बाहर जाने पर छाया की तलाश करें।

चिकित्सकीय ध्यान दें

यदि सनबर्न गंभीर है, छाले, बुखार, ठंड लगना, या गंभीर दर्द जैसे लक्षणों के साथ, या शरीर के एक बड़े क्षेत्र को कवर करता है, तो चिकित्सकीय ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

याद रखें, सनबर्न से बचने के लिए बचाव ही सबसे अच्छा तरीका है। अपनी त्वचा को यूवी विकिरण से बचाने के लिए सक्रिय उपाय करके, आप सनबर्न के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं और अपने दीर्घकालिक त्वचा स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News