Heart Disease: ट्रांस फैट का धड़ल्ले से सेवन तेज़ी से दे रहा है ह्रदय रोग : WHO

Heart Disease: अभी भी दुनिया भर में 5 बिलियन लोगों को ट्रांस फैट के विनाशकारी स्वास्थ्य प्रभावों से खतरे में छोड़ देता है, 2023 में इसके कुल उन्मूलन के वैश्विक लक्ष्य के साथ, इस समय डब्ल्यूएचओ के अनुसार अप्राप्य है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-01-25 02:59 GMT

Heart Disease (Image credit: social media)

Heart Disease: विश्व स्तर पर पांच अरब लोग हानिकारक ट्रांस वसा से असुरक्षित रहते हैं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक नई स्थिति रिपोर्ट में पाया गया है, जिससे हृदय रोग और मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है।

ट्रांस वसा के वैश्विक उन्मूलन

चूंकि डब्ल्यूएचओ ने पहली बार 2018 में औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा के वैश्विक उन्मूलन का आह्वान किया था। 2023 के लिए एक उन्मूलन लक्ष्य निर्धारित किया गया था। सर्वोत्तम अभ्यास नीतियों का जनसंख्या कवरेज लगभग छह गुना बढ़ गया है। 43 देशों ने अब भोजन में ट्रांस वसा से निपटने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास नीतियों को लागू किया है, जिसमें विश्व स्तर पर 2.8 बिलियन लोग सुरक्षित हैं।

पर्याप्त प्रगति के बावजूद, हालांकि, यह अभी भी दुनिया भर में 5 बिलियन लोगों को ट्रांस फैट के विनाशकारी स्वास्थ्य प्रभावों से खतरे में छोड़ देता है, 2023 में इसके कुल उन्मूलन के वैश्विक लक्ष्य के साथ, इस समय डब्ल्यूएचओ के अनुसार अप्राप्य है।

हृदय रोग से होने वाली मौतों के लिए ट्रांस फैट का सेवन जिम्मेदार

औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस फैट (जिसे औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस-फैटी एसिड भी कहा जाता है) आमतौर पर पैकेज्ड फूड, बेक किए गए सामान, खाना पकाने के तेल और स्प्रेड में पाया जाता है। दुनिया भर में हर साल कोरोनरी हृदय रोग से 500,000 समय से पहले होने वाली मौतों के लिए ट्रांस फैट का सेवन जिम्मेदार है।

ट्रांस फैट हैं एक जहरीला रसायन

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा, कि ट्रांस फैट का कोई ज्ञात लाभ नहीं है, और भारी स्वास्थ्य जोखिम है, जो स्वास्थ्य प्रणालियों के लिए भारी लागत का कारण बनता है।" सीधे शब्दों में कहें, ट्रांस फैट एक जहरीला रसायन है जो मारता है, और भोजन में इसका कोई स्थान नहीं होना चाहिए। यह एक बार और सभी के लिए इससे छुटकारा पाने का समय है।

ट्रांस फैट के सेवन से कोरोनरी हृदय रोग

वर्तमान में, ट्रांस फैट के सेवन से कोरोनरी हृदय रोग से होने वाली मौतों के उच्चतम अनुमानित अनुपात वाले 16 देशों में से 9 में सर्वोत्तम अभ्यास नीति नहीं है। वे ऑस्ट्रेलिया, अज़रबैजान, भूटान, इक्वाडोर, मिस्र, ईरान, नेपाल, पाकिस्तान और कोरिया गणराज्य हैं।

ट्रांस फैट उन्मूलन नीति

ट्रांस फैट उन्मूलन नीतियों में सर्वोत्तम अभ्यास डब्ल्यूएचओ द्वारा स्थापित विशिष्ट मानदंडों का पालन करते हैं और सभी सेटिंग्स में औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस फैट को सीमित करते हैं। दो सर्वोत्तम अभ्यास नीति विकल्प हैं: सभी खाद्य पदार्थों में कुल वसा के प्रति 100 ग्राम औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा के 2 ग्राम की एक अनिवार्य राष्ट्रीय सीमा; और सभी खाद्य पदार्थों में एक घटक के रूप में आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेलों (ट्रांस वसा का एक प्रमुख स्रोत) के उत्पादन या उपयोग पर एक अनिवार्य राष्ट्रीय प्रतिबंध।

ट्रांस फैट से होने वाले खतरे को कैसे रोके

रिज़ॉल्व टू सेव लाइव्स के अध्यक्ष और सीईओ डॉ. टॉम फ्रीडेन के अनुसार ट्रांस फैट को खत्म करने में प्रगति रुक ​​जाने का खतरा है, और ट्रांस फैट लोगों को मारना जारी रखता है। "हर सरकार अब सर्वोत्तम अभ्यास नीति पारित करके इन रोकी जा सकने वाली मौतों को रोक सकती है। ट्रांस फैट से लोगों को मारने के दिन अब गिने-चुने हैं - लेकिन सरकारों को इस रोकी जा सकने वाली त्रासदी को खत्म करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

जबकि अधिकांश ट्रांस फैट उन्मूलन नीतियां उच्च आय वाले देशों (ज्यादातर अमेरिका और यूरोप में) में लागू की गई हैं, मध्यम आय वाले देशों की बढ़ती संख्या इन नीतियों को लागू कर रही है या अपना रही है, जिनमें अर्जेंटीना, बांग्लादेश, भारत, पैराग्वे, फिलीपींस और यूक्रेन। 2023 में मेक्सिको, नाइजीरिया और श्रीलंका में भी सर्वोत्तम-प्रथा नीतियों पर विचार किया जा रहा है। यदि पारित हो जाता है, तो नाइजीरिया अफ्रीका में दूसरा और सबसे अधिक आबादी वाला देश होगा जो एक सर्वोत्तम अभ्यास ट्रांस फैट उन्मूलन नीति लागू करेगा। कम आय वाले किसी भी देश ने अभी तक ट्रांस फैट को खत्म करने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास नीति नहीं अपनाई है।

2023 में, डब्ल्यूएचओ ने सिफारिश की है कि देश इन चार क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें: सर्वोत्तम अभ्यास नीति, निगरानी और निगरानी, ​​​​स्वस्थ तेल प्रतिस्थापन और वकालत को अपनाना। इन क्षेत्रों में तेजी से प्रगति करने में देशों की मदद करने के लिए डब्ल्यूएचओ मार्गदर्शन विकसित किया गया है।

WHO ने अंतर्राष्ट्रीय खाद्य और पेय गठबंधन (IFBA) द्वारा की गई प्रतिबद्धता के अनुरूप खाद्य निर्माताओं को अपने उत्पादों से औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा को खत्म करने के लिए प्रोत्साहित किया। तेल और वसा के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं को विश्व स्तर पर खाद्य निर्माताओं को बेचे जाने वाले उत्पादों से औद्योगिक रूप से उत्पादित ट्रांस वसा को हटाने के लिए कहा जाता है।

बता दें कि "काउंटडाउन टू 2023 - WHO रिपोर्ट ऑन ग्लोबल ट्रांस फैट एलिमिनेशन 2022" नामक रिपोर्ट, WHO द्वारा 2023 में ट्रांस फैट उन्मूलन के लक्ष्य की दिशा में प्रगति को ट्रैक करने के लिए Resolve to Save Lives के सहयोग से प्रकाशित एक वार्षिक स्थिति रिपोर्ट है।

Tags:    

Similar News