इन बिमारियों से बचने के लिए रोजाना करें लेमन टी का सेवन

Update: 2018-09-11 08:27 GMT

लखनऊ: एक छोटा सा नींबू हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। नींबू का इस्तेमाल हम फीके खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन बता दें, नींबू सिर्फ खानें में स्वाद ही नहीं बल्कि हमारे शारीर की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता हैं। और साथ ही नींबू की चाय का नियमित रूप से सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में मददगार हैं। तो आज हम आपकों नींबू की चाय के कुछ टिप्स बतानें जा रहे हैं जिसके सेवन से आपको अनेको फायेदे हो सकतें हैं।

लेमन टी के फायदे

जुकाम का इलाज

सर्दी के दिनों में रोजाना लेमन टी का इस्तेमाल करने से आपको सर्दी जैसी समस्या नहीं होटी हैं। और साथ ही सर्दियों के दिनों में ये आपके शारीर को गर्म रखती हैं। और आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

ह्रदय के लिए लाभकारी

नींबू की चाय में फ्लेवोनोइड्स नामक केमिकल होते हैं जो धमनियों में ब्लड के थक्के बनने से रोकता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक आने का खतरा कम होता हैं। और अगर आप खुद को दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो रोजाना नींबू की चाय का सेवन शुरू कर दें।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

शुगर की मरीजो के लिए नींबू की चाय बहुत फायदेमंद होती है। नींबू की चाय पीने से शरीर में इंसुलिन का स्त्राव बढ़ता है जिससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता हैं इसलिए डायबिटीज मरीजो को रोजाना लेमन टी पीना चाहिए।

कैंसर के इलाज में मदद

जैसा की आप जानते हैं लेमन टी में बहुत सारे एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं। जो हमरे शारीर को कई तरह की परेशानियों से बचाता हैं बता दें, लेमन टी में पोलीफीनोल और विटामिन C भी अधिक मात्रा होती हैं जिससे यह शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है। इसलिए इस चाय का नियमित सेवन ज़रूर करें।

वजन को कम करने में मदद

ज्यादा वजन से परेशान लोगो को अपना वजन कम करने के लिए रोजाना खाली पेट नींबू की चाय पीनी चाहिए जो पेट पर जमा होने वाली चर्बी को कम करती है। इसके अलावा नींबू में पाया जाना वाला विटामिन c शरीर से जहरीले पदार्थ को भी बाहर निकालता है।

पिम्पल्स को कंट्रोल करना

नींबू की चाय सिर्फ बिमारियां ही नही बल्कि हमारें फेस के लिए भी बहुत फायेदेमंद होती हैं जी हां, नींबू की चाय से आप अपने चेहरे के पिंपल्स और ब्लैकहेड्स जैसी समस्या से भी छुटकारा पा सकती हैं।

चेहरे की सफाई करना

लेमन टी से रोजाना मुंह धोने से चेहरे की कई तरह की समस्या से छुटकारा मिलता है। और चेहरे में जमी धुल मिट्टी साफ होती हैं। साथ ही चेहरे की खोई हुई चमक वापस आती हैं। रोजाना फेस पर नींबू लगाने से दाग- धब्बे कुछ ही दिनों में गायब हो जाते हैं।

पाचन क्रिया में मदद

नींबू आपके शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकाल कर आपके पेट के पाचन तंत्र को एकदम दुरुस्त रखता है। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो पाचन को ठीक रखने के साथ- साथ पथरी की समस्या को भी दूर करता है।

Tags:    

Similar News