विक्स एक्शन, कोरेक्स जैसी 344 दवाओं से हटा बैन, कोर्ट ने सरकार के फैसले को बताया बेतरतीब

दिल्ली हाईकोर्ट ने कोरेक्स कफ सीरप, विक्स एक्शन 500, सेरिडॉन और कई एंटीबॉयोटिक दवाइयों समेत 344 फिक्स डोज कॉम्बिनेशन (एफडीसी) दवाओं से बैन हटा लिया है। अब हाई कोर्ट की ओर से इस बैन को खारिज किए जाने के बाद दोबारा बिक्री शुरू हो सकेगी।

Update: 2016-12-01 19:10 GMT

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट ने कोरेक्स कफ सीरप, विक्स एक्शन 500, सेरिडॉन और कई एंटीबॉयोटिक दवाइयों समेत 344 फिक्स डोज कॉम्बिनेशन (एफडीसी) दवाओं से बैन हटा लिया है। अब हाई कोर्ट की ओर से इस बैन को खारिज किए जाने के बाद दोबारा बिक्री शुरू हो सकेगी।

इन दवाओं पर बैन होने के बाद दवा कंपनियों ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इसे रद्द करने के लिए 454 पिटीशन फाइल हुई थीं। कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के दौरान कहा कि दवाओं पर बैन लगाने का यह कदम बेतरतीब ढंग से उठाया गया था। केंद्र सरकार ने इसी साल मार्च से इन दवाओं की बिक्री पर रोक लगाने की अधिसूचना जारी की थी।

कोर्ट ने क्या कहा ?

जस्टिस राजीव सहाय एंडलॉ ने कई दवा निर्माता कंपनियों, केंद्र सरकार और ऑल इंडिया ड्रग एक्शन नेटवर्क जैसी गैर सरकारी संस्थाओं की याचिका पर नियमित सुनवाई के बाद यह फैसला दिया है।

कोर्ट ने कहा कि बैन लगाने के लिए ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक एक्ट की अनदेखी हुई। सरकार के नोटिफेशन में ऐसा कुछ नहीं था, जिससे यह पता चल सके कि इन दवाओं पर तत्काल रोक लगाना जरूरी है। इसके साथ ही सरकार इन दवाओं की क्लीनिकल रिपोर्ट भी पेश नहीं कर पाई।

ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक एक्ट के सेक्शन 26A के तहत ऐसी दवाओं पर तब तक रोक नहीं लगाई जा सकती है, जब तक कि उनसे कंज्यूमर्स के लिए खतरा पैदा न हो।

सरकार ने क्या कहा था ?

सरकार ने मार्च में कोर्ट से कहा था कि ये सभी दवाएं खतरनाक हैं। उस समय हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा था कि फिक्स डोज कॉम्बिनेशन दवाओं के सेवन से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इनके नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, इसलिए इन दवाओं पर रोक लगनी चाहिए।

इन दवाओं पर लगा था बैन

विक्स एक्शन 500, चेरीकोफ, कोरेक्स कफ सीरप, डीकोल्ड टोटल, क्रोसिन कोल्ड एंड फ्लू, ओफलोक्स, डोलो कोल्ड, डीकोफ, सूमो, कफनील, पैडियाट्रिक सिरप टी 98, टेडीकॉफ, फेनिल्फराइन, कैफीन, रेबप्राजोल, एसिक्लोफेनक, निमेस्यूलाइड, डाइक्लोफेनेक, टाइजेनिडाइन फिनाइलेफ्रीन जैसी 344 एफडीसी दवाओं की बिक्री पर रोक लगाई थी।

क्या है फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन?

फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (पैरासिटामॉल+फिनाइलफ्रिन+कैफीन) वाली दवाइयां ऐसी होती हैं, जिन्हें बनाने में दो या दो से ज्यादा सॉल्ट का इस्तेमाल किया जाता है।

Tags:    

Similar News