जय हो ! शिवराज में बच्चे पढेंगे ज्योतिष, वास्तु, पुरोहित विद्या, बांचेंगे भविष्‍य

Update: 2017-11-28 13:22 GMT

भोपाल : मध्य प्रदेश का स्कूल शिक्षा विभाग इसी वर्ष से ज्योतिष, वास्तु और पुरोहित विद्या पर एक वर्षीय पाठ्यक्रम शुरू करेगा। यह ऐसी विद्या है, जिससे जलवायु-परिवर्तन तक प्रभावित होती है। यह घोषणा मंगलवार को राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने यहां दो दिवसीय राष्ट्रीय ज्योतिष कार्यशाला को संबोधित करते हुए की।

राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान में आयोजित कार्यशाला में देशभर से आए ज्योतिषाचार्यो की मौजूदगी में शाह ने कहा, "ज्योतिष, वास्तु और पुरोहित विधा भारत की प्राचीन संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इनके संरक्षण और विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा ठोस कार्यवाही की जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग इसी वर्ष से ज्योतिष, वास्तु और पुरोहित विधा पर एक वर्षीय पाठ्यक्रम शुरू करेगा।"

ये भी देखें : रेत के खेल में बेनकाब हुए शिवराज सिंह- बता रहीं हैं मेधा पाटकर

स्कूल शिक्षा मंत्री ने आगे कहा, "आधुनिकता से भारत की प्राचीन संस्कृति प्रभावित हो रही है। मानव जीवन, सामाजिक घटनाक्रम और जलवायु परिवर्तन को ज्योतिष विद्या प्रभावित करती है। इन परिवर्तनों को समझने के लिए अच्छे ज्योतिषाचार्यो की आवश्यकता होती है।"

शाह ने कहा, "ज्योतिष शास्त्र की वैज्ञानिकता और वर्तमान समय में प्रासंगिकता विषय पर प्रत्येक जिला मुख्यालय पर कार्यशाला होगी। इन कार्यशालाओं में समाज के सभी वर्ग के लोगों को शामिल किया जाएगा।"

प्रदेश में संस्कृत के विकास की चर्चा करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा, "भोपाल में संस्कृत विषय पढ़ने वाली छात्राओं के लिए 100 सीटर छात्रावास शुरू किया जाएगा। संस्कृत को रोजगारोन्मुख बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।"

कार्यशाला को संबोधित करते हुए वैदिक विश्वविद्यालय, उज्जैन के पूर्व उप-कुलपति प्रो़ मिथिला प्रसाद त्रिपाठी ने कहा, "ज्योतिष ज्ञान आत्म-कल्याण और लोक-कल्याण का विषय है। इस वजह से इसे समाज में हमेशा उच्च स्थान दिया गया है।" कार्यक्रम को प्रो़ एम़ चन्द्रशेखर ने भी संबोधित किया।

राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान के प्राचार्य प्रो़ हंसधर झा ने कार्यशाला के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला का समापन बुधवार को होगा। समापन कार्यक्रम में भी स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह और स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी मौजूद रहेंगे।

Tags:    

Similar News