Ganga Dussehra 2024: श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी, घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Ganga Dussehra 2024: आज गंगा दशहरा के मौके पर देश के तमाम घाटों पर श्रद्धालुओं का तंता लगा है। यूपी डीजीपी ने घाटों पर सुरक्षा को लेकर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं।

Written By :  Sidheshwar Nath Pandey
Update: 2024-06-16 02:49 GMT

गंगा दशहरा 2024। (Pic: Social Media)

Ganga Dussehra 2024: आज ज्येष्ठ शुक्ल दशमी के अवसर पर देश भर में श्रद्धालु गंगा दशहरा मना रहे हैं। सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार अपने पूर्वजों के उद्धार के लिए भागीरथ ज्येष्ठ शुक्ल दशमी तिथि को गंगा को धरती पर लाए थे। इसी तिथि पर हर वर्ष गंगा दशहरा मनाई जाता है। सुबह से ही देश के तमाम गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने मां गंगा में डुबकी लगाकर पूजा पाठ किया। माना जाता है कि गंगा में स्नान करने से पाप धुल जाते हैं। इस मौके पर अयोध्या, हरिद्वार, वाराणसी सहित प्रयागराज में श्रद्धालुओं का तांता लगा है। 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

गंगा दशहरा को लेकर यूपी के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए नदियों के घाटों और सरोवरों के किनारे स्नानार्थियों को कोई समस्या न हो इसके लिए डीजीपी ने अधिकारियों को खास ध्यान देने को कहा है। उन्होंने सभी पुलिस कमिश्नर, आईजी, डीआईजी और जिले के कप्तानों को शनिवार को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है। निर्देश में उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर भीड़ की ज्यादा संभावना हो वहां पुलिस पहले ही जायजा लेकर इंतजाम करे। स्नान करने वालों की सुरक्षा के लिए गोताखोर और जल पुलिस को भी तैनात किया गया है। पुलिस प्रशासन गंगा दशहरा को सकुसल संपन्न कराने को लेकर प्रतिबद्ध नजर आ रहा है। 

गंगा स्नान के महत्तव

सनातन धर्म की पौराणिक कथाओं के अनुसार मां गंगा को मोक्षदायिनी कहा जाता है। माना जाता है कि गंगा में स्नान करने से मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ ही सभी पापों का नाश हो जाता है। साल में कई विशेष तिथि जैसे अमावस्या और पूर्णिमा के दिन गंगा में स्नान करने से सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है। गंगा दशहरा भी इन्ही तिथियों में से एक है। देश के तमाम श्रद्धालु आज गंगा में डुबकी लगाकर अपने पाप धो रहे हैं। 

Tags:    

Similar News