दिल्ली चुनाव में 62.59% मतदान, EC ने बताया- आंकड़े बताने में क्यों हुई देरी

चुनाव आयोग ने रविवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में वोटिंग पर्सेंट जारी कर दिए हैं। चुनाव आयोग ने बताया दिल्ली विधानसभा चुनाव में 62.59 फीसदी मतदान हुआ।

Update: 2020-02-09 14:06 GMT

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने रविवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में वोटिंग पर्सेंट जारी कर दिए हैं। चुनाव आयोग ने बताया दिल्ली विधानसभा चुनाव में 62.59 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने बताया कि दिल्ली में रात तक वोटिंग जारी थी और देर रात तक डेटा इकट्ठा किया जा रहा था।

चुनाव आयोग ने कहा कि हर बूथ से वोटिंग की डिटेल जुटाए जाने के बाद फाइनल आंकड़ा जारी किया गया है। चुनाव आयोग ने कहा कि शनिवार को देर शाम तक वोटिंग होती रही, जिसकी वजह से हर बूथ से आंकड़े जुटाने में वक्त लगा।

उन्होंने कहा कि बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 71.6 फीसदी वोटिंग हुई। दिल्ली कैंट इलाके में सबसे कम 45.4 फीसदी वोटिंग हुई। ओखला विधानसभा क्षेत्र में 58.84 और सीलमपुर में 71.22 फीसदी वोटिंग हुई।

यह भी पढ़ें...केजरीवाल ने EC पर उठाए सवाल, पूछा- मतदान के आंकड़े क्यों नहीं किए जारी?

आखिर वोटिंग प्रतिशत जारी करने में इतनी देर क्यों हुई। इस सवाल पर चुनाव आयोग ने कहा कि हर पोलिंग स्टेशन से देर रात तक डेटा आते रहे। उन सब को जोड़कर फाइनल निष्कर्ष पर पहुंचने में वक्त लगा। उन्होंने बताया कि कई पोलिंग स्टेशन पर उपलब्ध कराए गए मोबाइल फोन में भी गड़बड़ी की शिकायत आ गई थी, जिसकी वजह से पूरा डेटा आने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगा।

यह भी पढ़ें...राम मंदिर ट्रस्ट की 19 फरवरी को पहली बैठक, हो सकता है ये बड़ा ऐलान

चुनाव आयोग ने यह भी साफ किया कि 70 में से 59 विधानसभा क्षेत्र से सूचना मिल चुकी है कि वहां किसी भी बूथ पर दोबारा वोटिंग कराने की जरूरत नहीं होगी। बाकी विधानसभा क्षेत्र से जानकारी हासिल की जा रही है।

यह भी पढ़ें...बस्ती का नाम बदलने की तैयारी में योगी सरकार, जानिए क्या होगा नया नाम

इससे पहले आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव आयोग पर सवाल खड़े किए थे कि वोटिंग संपन्न होने के इतने समय बाद तक मत प्रतिशत का आंकड़ा क्यों नहीं जारी किया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ट्वीट कर सवाल खड़े किए आखिर चुनाव आयोग ने वोटिंग के इतने समय बाद भी मत प्रतिशत क्यों नहीं जारी किए हैं।

Tags:    

Similar News