India Medicine Ban: 156 दवाओं पर सरकार ने लगाया बैन, जानिए क्या है लिस्ट में

India Medicine Ban: केंद्र सरकार इस बात से संतुष्ट है कि फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवा के इस्तेमाल से मनुष्यों को जोखिम होने की संभावना है, जबकि उक्त दवा के सुरक्षित विकल्प उपलब्ध हैं।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-08-23 11:20 GMT

India Medicine Ban

India Medicine Ban: केंद्र सरकार ने बुखार, सर्दी, एलर्जी और दर्द के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं सहित व्यापक रूप से बिकने वाली 156 फिक्स्ड-डोज़ कॉम्बिनेशन दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने कहा है कि इन दवाओं से "इंसानों के लिए जोखिम होने की संभावना है"। फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवाएं वे हैं जिनमें एक निश्चित अनुपात में दो या अधिक सक्रिय दवा सामग्री का संयोजन होता है और इन्हें "कॉकटेल" दवाएं भी कहा जाता है।

क्या कहा है अधिसूचना में

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 12 अगस्त को जारी गजट अधिसूचना के अनुसार, सरकार ने टॉप फार्मा कंपनियों द्वारा निर्मित दर्द निवारक दवाओं के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले लोकप्रिय कॉम्बिनेशन में से एक 'एसेक्लोफेनाक 50mg + पैरासिटामोल 125mg टैबलेट' पर प्रतिबंध लगा दिया है।

ये है लिस्ट

इस सूची में मेफेनामिक एसिड + पैरासिटामोल इंजेक्शन, सेटिरिज़िन एचसीएल + पैरासिटामोल + फेनिलफ्रीन एचसीएल, लेवोसेटिरिज़िन + फेनिलफ्रीन एचसीएल + पैरासिटामोल, पैरासिटामोल + क्लोरफेनिरामाइन मैलेट + फेनिल प्रोपेनोलामाइन और कैमिलोफिन डाइहाइड्रोक्लोराइड 25 मिलीग्राम + पैरासिटामोल 300 मिलीग्राम भी शामिल हैं। केंद्र ने पैरासिटामोल, ट्रामाडोल, टॉरिन और कैफीन के कॉम्बिनेशन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। ट्रामाडोल एक ओपिओइड-आधारित दर्द निवारक है। अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्र सरकार इस बात से संतुष्ट है कि फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवा के इस्तेमाल से मनुष्यों को जोखिम होने की संभावना है, जबकि उक्त दवा के सुरक्षित विकल्प उपलब्ध हैं।" इसमें कहा गया है कि मामले की जांच केंद्र द्वारा नियुक्त एक विशेषज्ञ समिति ने की थी, जिसने इन एफडीसी को "तर्कहीन" माना था।

Tags:    

Similar News