चीन की बर्बादी तय: भारत ने दिया तगड़ा झटका, अब लगा दी ये बड़ी रोक

भारत सरकार ने एयर कंडीशनर (AC) के आयात (Import) पर रोक लगा दी है। जिसके बाद चीनी कारोबारियों को काफी नुकसान होने की उम्मीद है। बता दें कि भारत अपनी एसी की जरूरत का करीब 28 फीसदी का आयात चीन से करता है। 

Update:2020-10-16 10:41 IST
सरकार ने एयर कंडीशनर के आयात पर लगाई रोक

नई दिल्ली: चीन की साजिशों के चलते भारत में उसके खिलाफ एक माहौल बन गया है। भारत में चीन विरोधी माहौल के बीच एक बार फिर से सरकार ने ड्रैगन को तगड़ा झटका दिया है। दरअसल, भारत सरकार की ओर से रेफ्रिजरेंट्स के साथ आने वाले एयर कंडीशनर (AC) के आयात (Import) पर पाबंदी लगा दी गई है। इस फैसले से चीनी कारोबारियों को एक बड़ा झटका लगा है।

इसलिए सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

सरकार ने यह कदम घरेलू मैन्युफैक्चरिंग (Domestic Manufacturing) को बढ़ावा देने और गैर जरूरी सामानों के आयात में कमी लाने के लिए उठाया है। इससे चीनी कारोबारियों को काफी नुकसान झेलना पड़ेगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारत में करीब 40 हजार करोड़ रुपये के आसपास AC का बाजार है। वहीं भारत अपनी जरूरत का करीब 28 फीसदी एसी का आयात चीन से करता है।

यह भी पढ़ें: आजम का परिवार बर्बाद: योगी सरकार ने दिया झटका, अब बहन को छोड़ना होगा बंगला

(फोटो- सोशल मीडिया)

DGFT ने जारी किया नोटिफिकेशन

विदेश व्यापार महानिदेशालय (Directorate General of Foreign Trade- DGFT) ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि Refrigerants के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति संशोधित की गई है। जिसके तहत इसे प्रतिबंधात्मक लिस्ट में डाला गया है। सभी तरह के एयरकंडीशनर के आयात पर रोक लगा दी गई है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, कई विदेशी कंपनियों ने भारत में अपने प्लांट लगा रखे हैं, उन पर इसका असर नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में फिर कोरोना अटैक: अब इस सिंगर की हालत बिगड़ी, हुआ संक्रमण

बीते कुछ महीनों से चीन को कई बार लगा झटका

बता दें कि जून महीने में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प होने के बाद देश में चीन विरोधी माहौल बन गया है। देश में हर तरफ चीनी प्रोडक्ट्स को बैन करने की बात की जा रही है। वहीं पिछले कुछ महीनों में भारत सरकार ने चीन को कई बार तगड़ा झटका दिया है। भारत ने पहले टिकटॉक समेत कई चीनी ऐप्स बैन किए। वहीं कई प्रोजेक्ट्स को भी चीनी कंपनियों से छिन लिए गए। अब इस फैसले से एक बार फिर चीनी कारोबारियों को बड़ा झटका लगा है।

यह भी पढ़ें: बैंक पर बड़ा फैसला: सरकार करने जा रही है ये काम, जानें ग्राहकों पर क्या होगा असर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News