मोदी सरकार ने जारी किया देश का नया नक्शा, देखें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का मैप

जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन बाद बीते 31 अक्टूबर को विधिवत भारत के दो नए राज्य अस्तित्व में आ गए। इसके बाद सरकार ने शनिवार को देश का नया नक्शा जारी कर दिया है।

Update: 2019-11-02 17:35 GMT

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन बाद बीते 31 अक्टूबर को विधिवत भारत के दो नए राज्य अस्तित्व में आ गए। इसके बाद सरकार ने शनिवार को देश का नया नक्शा जारी कर दिया है।

दोनों नए केंद्र शासित प्रदेशों का नक्शा जारी कर दिया। नए नक्शे के मुताबिक, पाक अधिकृत कश्मीर के मीरपुर और मुजफ्फराबाद जिले को जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बताया गया है। इन दोनों जिलों को लेकर जम्मू-कश्मीर में कुल 22 जिले होंगे।

यह भी पढ़ें…महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना की लड़ाई धमकी और चेतावनी तक पहुंची

नए लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश में कारगिल तथा लेह दो जिले हैं और जम्मू और कश्मीर राज्य का बाकी हिस्सा नए जम्मू और कश्मीर राज्य संघ क्षेत्र में हैं।

जम्मू-कश्मीर के मुकाबले देखें तो लद्दाख का क्षेत्रफल बड़ा है, लेकिन उसके पास सिर्फ दो जिले लेह और कारगिल होंगे। लद्दाख का लेह जिला क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला होगा।

यह भी पढ़ें…एजेंला मर्केल का दौरा भारत के लिए कई मायनों में खास, जानिए क्यों

इसके अलावा कुपवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला, पूंछ, बडगाम, शोपियां, कुलगाम, किश्तवाड़, उधमपुर, डोडा, सांबा, जम्मू, कठुआ, रामबन, राजौरी, अनंतनाग, पुलवामा, श्रीनगर, रियासी और गांदरबल जिले जम्मू-कश्मीर का हिस्सा रहेंगे।

नए नक्शे में पीओके के मुजफ्फराबाद और मीरपुर को भी जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाया गया है। भारत हमेशा से इन दोनों जिलों को अपना हिस्सा बताता रहा है।

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को ऐतिहासिक फैसला लिया और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 और 35-ए को निष्प्रभावी कर दिया था।

Tags:    

Similar News