ब्लॉगिंग को बनाएं कमाई का जरिया, अगर आप थोड़ा क्रिएटिव हैं तो पढें यह लेख

Update: 2018-02-17 08:59 GMT

नई दिल्ली: ब्लॉग के जरिए आप सिर्फ खुद के विचारों को जाहिर कर सकते हैं और कुछ कमा नहीं सकते तो आप गलत सोचते हैं। आज कई ऐसे ब्लॉगर हैं, जो फुलटाइम ब्लॉग लिखकर अच्छी-खासी कमाई कर रहे हैं। अगर आप थोड़ा क्रिएटिव हैं तो यह लेख आपके लिए है।

. विज्ञापन हैं सबसे बड़ा सोर्स : अगर आपके ब्लॉग पढऩे वालों की संख्या ज्यादा है तो आप विज्ञापनों के जरिए पैसे कमा सकते हैं। आप एडसेंस आदि के जरिए अपने ब्लॉग पर विज्ञापन पब्लिश कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान यह भी देखना होता है कि कहीं एड्स की संख्या इतनी ज्यादा न हो जाए कि लोगों को आपका ब्लॉग पढऩे में ही परेशानी होने लगे और विज्ञापन लेखों के ऊपर आकर पाठकों को चिढ़ाए। ऐसा होने पर आपके पाठक आपसे दूर हो सकते हैं। इसलिए विज्ञापन का मोह उतना ही करें जितने में संतुलन बना रहे।

ये भी पढ़ें : अगर जीवन में कुछ पाना है तो दुनिया को खुद के नजरिये से देखें

. इवेंट्स और वेबिनार के जरिए : ब्लॉग के जरिए पैसे कमाने का एक और बेहतरीन तरीका है, इवेंट्स और वेबिनार। आप अपने ब्लॉग पर इन-पर्सन मीटिंग्स व कॉन्फ्रेंसेज करवा सकते हैं। इनके जरिए भी आपकी अच्छी-खासी अॄनग हो सकती हैं। इनके जरिए आपके ब्लॉग्स पर रीडर्स की संख्या भी बढ़ेगी और आपको यकीनन प्रॉफिट भी

काफी होगा।

. ब्लॉग पर दे सकते हैं सॢवसेज भी : आप अपने ब्लॉग से कई तरह की सॢवसेज भी मुहैया करवा सकते हैं। आप अपने ब्लॉग रीडर्स को कोचिंग, डिजाइन, कंसल्टिंग या अन्य तरह की सर्विसेज दे सकते हैं। एक बार जब लोगों को आपकी सॢवसेज पसंद आने लगें तो आप उनसे इन सॢवसेज के बदले पैसे ले सकते हैं। इससे आपके कस्टमर्स को सुविधा भी होगी और आपकी कमाई में भी इजाफा होगा।

ये भी पढ़ें : गूगल की मदद से सीखें नई भाषा, बना सकते हैं कॅरियर

. लिखें वो जो हो ट्रेंड में : ब्लॉगिंग भी एक विधा है। अगर आप मार्केट के हिसाब लोगों को कुछ नया या यूनीक नहीं देंगे तो कोई आपसे क्यों जुड़ेगा। इसलिए ब्लॉगिंग में भी वह सेक्शन चुनिए जो आपको संतुष्टï करने के साथ-साथ ट्रेंड में भी हो।

Tags:    

Similar News