बारिश की तबाही: बलि चढ़ी प्याज, पूरे देश में मच गया बवाल

बारिश की वजह से देश में कई जगह पर बुरा हाल हो रखा है। जन-जीव सब बिगड़ गया है। इस बार के मॉनसून वजह से लोगों ने अच्छी फसल का अनुमान लगाया था, लेकिन ज्यादा बारिश की वजह से कई राज्य में प्याज की फसल तबाह हो चुकी है। खुदरा बाजार में अभी तो नार्मल तरीके की प्याज आ रही है, जबकि अच्छी तरह की प्याज बाजार में उपलब्ध नहीं है।

Update: 2023-04-29 19:23 GMT

मुंबई: बारिश की वजह से देश में कई जगह पर बुरा हाल हो रखा है। जन-जीव सब बिगड़ गया है। इस बार के मॉनसून वजह से लोगों ने अच्छी फसल का अनुमान लगाया था, लेकिन ज्यादा बारिश की वजह से कई राज्य में प्याज की फसल तबाह हो चुकी है। खुदरा बाजार में अभी तो नार्मल तरीके की प्याज आ रही है, जबकि अच्छी तरह की प्याज बाजार में उपलब्ध नहीं है।

प्याज की आवक पर असर पड़ने के कारण शनिवार को थोक दाम 23 से 26 रुपए प्रति किलो से 28 रुपए से 33 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई। रविवार से खुदरा बाजार में यही प्याज सामान्य इलाकों में 40 रुपए से लेकर समृद्ध इलाकों में और अधिक महंगा बेचने का अनुमान बताया गया है।

ये भी देखें:श्राद्ध करने से मिलने वाले 6 लाभ, ऐसे मिलता है पितरों को भोजन, बनाना ना भूलें

सिर्फ 15 फीसद बची अच्छी प्याज

वाशी थोक प्याज मंडी के थोक व्यापारी मनोहर तोतलानी ने बताया कि इस समय पूरे महाराष्ट्र राज्य में बेहतरीन दर्जे वाली प्याज का स्टॉक मात्र 15 फीसद ही बची रह गई है। बची 85 फीसद प्याज या तो गीली है या फिर आंशिक रूप से सड़ी हुई है। प्याज पर मचे घमासान के चलते हालात तो यह हैं कि इस समय थोक प्याज बाजार में सड़ी हुई प्याज भी 25 से 26 रुपए प्रति किलो के दाम से बिक रही है।

अंदर की ओर सामान्य

शनिवार को थोक मंडी में प्याज की कुल 140 गाड़ियां आई थीं। यह आवक लगभग सामान्य श्रेणी में हुई है। पर इस समय थोक मंडी में आ रही प्याज की गुणवत्ता दूसरे या तीसरे दर्जे की ही है। एक बड़े खुदरा व्यापारी लालजी गुप्ता ने बताया कि यदि प्याज के थोक दाम 50 से 60 रुपए भी हुए, तो हमें खुदरा बाजार में यही प्याज 80 रुपए से लेकर 100 रुपए तक में बेचनी पड़ सकती है।

ये भी देखें:द. अफ्रीका से पहला T-20 आज खेलेगा भारत, रोहित-विराट पर होंगी नजरें

नवंबर में नई फसल

नासिक और पुणे के किसानों के मुताबिक नवंबर में नई फसल वाली प्याज बाजार में आ जाएगी। पुणे के संभाजी ढोबले नामक एक किसान ने बताया कि प्याज की नई फसल की खुदाई अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से लेकर नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू होगी।

प्याज के मौजूदा दाम

थोक दाम

निम्न गुणवत्ता वाली छोटी प्याज: 25-26 रुपये

बेहतर गुणवत्ता वाली बड़ी प्याज: 30 से 33 रुपये

खुदरा दाम

निम्न गुणवत्ता वाली छोटी प्याज: 35 से 40 रुपये

बेहतर गुणवत्ता वाली बड़ी प्याज: 40 से 50 रुपये

Similar News