बड़ी कार्रवाई: दो लाख कंपनियों के रजिस्ट्रेशन रद्द, बैंक खातों पर भी बैन

केंद्र सरकार ने दो लाख फर्जी कंपनियों के रजिस्ट्रेशन को कैंसिल कर दिया है। इन कंपनियों के बैंक अकाउंट को भी सील कर दिया गया है।

Update: 2017-09-05 18:29 GMT
बड़ी कार्रवाई: दो लाख कंपनियों के रजिस्ट्रेशन रद्द, बैंक खातों पर भी बैन

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने दो लाख फर्जी कंपनियों के रजिस्ट्रेशन को कैंसिल कर दिया है। इन कंपनियों के बैंक अकाउंट को भी सील कर दिया गया है। इनके निदेशकों और कुछ अन्य अधिकारियों के बारे में साफ तौर पर कहा गया है कि वे कंपनी के किसी भी संचालन में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

सरकार को शक है कि इन कंपनियों के माध्यम से बड़े पैमाने पर ब्लैकमनी को सफेद करने का गोरखधंधा चल रहा था। वित्तीय क्षेत्र की नियामक एजेंसियों और वित्तीय खुफिया एजेंसियों की तरफ से कई महीनों की जांच पड़ताल के बाद इन कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़ें .... RBI ने कहा- हमें नहीं पता नोटबंदी से कितनी ब्लैकमनी खत्म हुई

काले धन के गोरखधंधे के साथ ये कंपनियां टैक्स चोरी के काम में भी माहिर थी। वित्त मंत्रलय की तरफ से बताया गया है कि कंपनी अधिनियम की धारा 248(5) के तहत 2,09,032 कंपनियों के कर दिए गए हैं।

जब तक ये कंपनियां कानूनी तौर पर नए सिरे से वैध साबित नहीं हो पाती हैं तब तक उनके बैंक अकाउंट्स का भी संचालन नहीं हो सकेगा। इसके लिए कंपनियों के प्रवर्तकों या निदेशकों की तरफ से कानून सम्मत कदम उठाने होंगे।

यह भी पढ़ें .... बैंकों को लगाया करोड़ों का चूना, RBI ने जारी की 26 नए डिफॉल्टर की लिस्ट

कंपनियों की लिस्ट सरकार की वेबसाइट पर डाली गई है और बैंकों को खास तौर पर निर्देश दिया गया है कि वे इन कंपनियों के बैंक खाते पर तुरंत रोक लगाने की कार्रवाई शुरू करें और इनके साथ किसी भी तरह के लेनदेन को लेकर सावधानी बरतें।

Tags:    

Similar News