PM Modi North-East Visit: पीएम मोदी शिलांग में बोले, बीजेपी ने पूर्वोत्तर की रुकावटों को किया दूर

PM Modi in Tripura Meghalaya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मेघालय और त्रिपुरा के दौरे पर हैं। पीएम मोदी मेघालय की राजधानी शिलांग से जनता को संबोधित कर रहे हैं।

Update:2022-12-18 13:06 IST

PM Modi Live from Tripura Meghalaya (Image: Social Media)

PM Modi in Tripura Meghalaya: अरूणाचल प्रदेश के तवांग में पिछले दिनों भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए झड़प को लेकर उत्तर–पूर्व का माहौल गरमाया हुआ है। ऐसे तनाव भरे माहौल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मेघालय और त्रिपुरा के दौरे पर हैं। पीएम मोदी मेघालय की राजधानी शिलांग पहुंच गए हैं। अब से कुछ ही देर में वो नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल (एनईसी) के 50 साल पूरे होने पर आयोजित गोल्डन जुबली कार्यक्रम में शामिल हुए।

पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि डिजिटल कनेक्टिविटी से सिर्फ बातचीत, संवाद ही बेहतर नहीं होता। बल्कि इससे टूरिज्म से लेकर टेक्नॉलॉजी तक, शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक, हर क्षेत्र में सुविधाएं बढ़ती हैं, अवसर बढ़ते हैं। उन्होने कहा कि खेलों को लेकर केंद्र सरकार आज एक नई अप्रोच के साथ आगे बढ़ रही है। इसका लाभ नॉर्थ ईस्ट के युवाओं को हुआ है। देश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी नॉर्थ ईस्ट में है। फुटबॉल में अगर कोई खिलाड़ी खेल भावना से नहीं खेलता तो उसे रेड कार्ड दिखाकर बाहर कर दिया जाता है। ऐसे ही पिछले 8 वर्षों में हमने नॉर्थ ईस्ट के विकास के रास्ते में अनेक रुकावटों को रेड कार्ड दिखा दिया है।

इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पूर्वोतर के सभी राज्यों के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री और सांसद समेत NEC के सभी सदस्य शनिवार शाम को ही शिलांग पहुंच गए थे। प्रधानमंत्री मोदी रविवार को अपने पूर्वोतर प्रवास के दौरान 6,800 करोड़ रूपये से अधिक की योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी शिलांग में बैठक के बाद पीएम मोदी एक सार्वजनिक समारोह को संबोधित करेंगे और 2450 करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर रहे। इन परियोजनाओं में आवास, सड़क, आईटी, दूरसंचार, पर्यटन और कृषि सहित कई क्षेत्र शामिल हैं। 

प्रधानमंत्री का त्रिपुरा कार्यक्रम

मेघालय के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी शासित त्रिपुरा जाएंगे। जहां वह राजधानी अगरतला में स्वामी विवेकानंद मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान राज्य को पीएम मोदी 4350 करोड़ रूपये से ज्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी एवं ग्रामीण) के तहत दो लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी बीजेपी कोर कमेटी की बैठक भी करेंगे।

अगले साल दोनों राज्यों में हैं चुनाव

मेघालय और त्रिपुरा देश के उन 10 राज्यों में शुमार हैं, जहां अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं। इसलिए दोनों राज्यों में प्रधानमंत्री के दौरे को चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। मेघालय में एनडीए की सरकार है और बीजेपी इसमें बतौर जूनियर पार्टनर शामिल है। वहीं, त्रिपुरा में बीजेपी का मुख्यमंत्री है। साल 2018 में भारतीय जनता पार्टी ने यहां दशकों पुरानी वामपंथी सरकार को उखाड़ फेंका था।  

Tags:    

Similar News