Mann ki Baat: अगले तीन माह मन की बात कार्यक्रम का नहीं होगा प्रसारण , पीएम मोदी ने बताई वजह

Mann ki Baat: पीएम मोदी ने बताया कि मन की बात कार्यक्रम का 111वां एपिसोड अब जून 2024 में प्रसारित होगा।

Update: 2024-02-25 02:07 GMT

Mann ki Baat (Photo:Social Media)

Mann ki Baat. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात का आज यानी रविवार 25 फरवरी को 110वां एपिसोड प्रसारित हुआ। पीएम मोदी ने आज लोगों से खेती-किसानी पर चर्चा की। उन्होंने प्राकृतिक खेती की ओर किसानों के बढ़ रहे रूझान की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मार्च में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान संभव है। ऐसे में मन की बात कार्यक्रम का अगला एपिसोड जो कि 111वां एपिसोड होगा, वह चुनाव बाद प्रसारित होगा। तीन माह बाद जून में इसका प्रसारण होगा।

नए वोटरों से मतदान में हिस्सा लेने की अपील

पीएम मोदी ने आज की चर्चा में प्रथम बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले युवाओं से मतदान में जरूर हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने कहा, मुझे इस बात की खुशी है कि कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने एक और अभियान की शुरुआत की है - 'मेरा पहला वोट देश के लिए'। इसके जरिए विशेष रूप से पहली बार के मतदाता से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का आग्रह किया गया है। भारत को जोश और ऊर्जा से भरी अपनी युवा शक्ति पर गर्व है। हमारे युवा साथी चुनावी प्रक्रिया में जितनी अधिक भागीदारी करेंगे, इसके नतीजे देश के लिए उतने ही लाभकारी होंगे।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, मैं भी पहली बार मतदाता से आग्रह करूंगा कि वे रिकॉर्ड संख्या में वोट करें। 18 का होने के बाद आपको 18वीं लोकसभा के लिए सदस्य चुनने का मौका मिल रहा है। यानि ये 18वीं लोकसभा भी युवा आकांक्षा का प्रतीक होगी। इसलिए आपके वोट का महत्व और बढ़ गया है। आम चुनावों की इस हलचल के बीच, आप, युवा, ना केवल, राजनीतिक गतिविधियों का हिस्सा बनिए, बल्कि, इस दौरान चर्चा और बहस को लेकर भी जागरूक बने रहिए।

राष्ट्र निर्माण में नारी शक्ति का योगदान अहम

 पीएम मोदी ने कहा, कुछ दिनों बाद 8 मार्च को हम महिला दिवस मनाएंगे। यह विशेष दिन देश की विकास यात्रा में नारी शक्ति के योगदान को सलाम करने का अवसर है। महान कवि भरतियार जी ने कहा है कि दुनिया तभी समृद्ध होगी जब महिलाओं को समान अवसर मिलेंगे।  कुछ वर्ष पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में, गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी। लेकिन आज ये संभव हो रहा है। आज तो गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा हो रही है, हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी, नमो ड्रोन दीदी ये चल पड़ा है। हर कोई इनके विषय में चर्चा कर रहा है। 

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि 3 मार्च को 'विश्व वन्य जीव दिवस' है। इस दिन को वन्य जीवों के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस वर्ष World Wild Life Day की theme में Digital Innovation को सर्वोपरि रखा गया है। पिछले कुछ वर्षों में सरकार के प्रयासों से देश में बाघों की संख्या बढ़ी है।  ओडिशा के एक पशुपालक का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, कालाहांडी में बकरी पालन, गांव के लोगों की आजीविका के साथ-साथ उनके जीवन स्तर को ऊपर लाने का भी एक बड़ा माध्यम बन रहा है। इस प्रयास के पीछे जयंती महापात्रा जी और उनके पति बीरेन साहू जी का एक बड़ा फैसला है।

इससे पहले जनवरी में कार्यक्रम के 109वें एपिसोड में प्रधानमंत्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर चर्चा की थी। इसके अलावा उन्होंने जो पहली बार अपना मताधिकार का प्रयोग करेंगे उनसे वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वाने की अपील भी की थी।

इससे पहले दिसंबर में कार्यक्रम के 108वें एपिसोड में पीएम मोदी ने फिट इंडिया मुवमेंट पर बात की थी। इस दौरान उन्होंने चेस के ग्रेंड मास्टर विश्वनाथन आनंद और फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार से फिजिकल और मेंटल हेल्थ की टिप्स सुनवाई थी।

कहां-कहां हुआ कार्यक्रम का प्रसारण

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सुबह 11 बजे से आकाशवाणी से शुरू हुआ। इसके अलावा दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क, आकाशवाणी वेबसाइट और न्यूजऑनएयर मोबाइल ऐप पर भी प्रसारित किया गया। इसके अतिरिक्त डीडी न्यूज, पीएमओ (प्रधानमंत्री दफ्तर) और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के यूट्यूब चैनलों पर भी लाइव-स्ट्रीम किया गया। पहले कार्यक्रम का हिंदी भाषा में प्रसारण किया गया, इसके बाद आकाशवाणी ने अन्य रीजनल भाषाओं में इसका प्रसारण किया।

2014 में प्रसारित हुआ था पहला एपिसोड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में देश की बागडोर संभालने के बाद अपना लोकप्रिय मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की शुरूआत की थी। इसका पहला एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित हुआ था। पहले एपिसोड की समयसीमा 14 मिनट थी, जिसे बाद में बढ़ाकर आधा घंटा यानी 30 मिनट कर दिया गया था। कार्यक्रम का 100वां एपिसोड 30 अप्रैल 2023 को प्रसारित किया गया था। इस कार्यक्रम का प्रसारण 23 भाषाओं और 29 बोलियों में होता है।

Tags:    

Similar News