Telangana Farmers Loan: किसानों की कर्ज माफी पर बोले राहुल गांधी- 'जो कहा, कर के दिखाया'

Telangana Farmers Loan Off: तेलंगाना की रेवंत रेड्डी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ कर दिया है। जिसपर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रतिक्रिया दी है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-22 08:21 GMT

राहुल गांधी। (Pic: Social Media)

Telangana Farmers Loan Off: तेलंगाना की रेवंत रेड्डी सरकार ने किसानों के हित में आज बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने किसानों का लोन माफ करने का निर्णय लिया है। इस फैसले में 15 अगस्त की समयसीमा से पहले किसानों का लोन माफ कर दिया गया है। सरकार ने 31,000 करोड़ रुपए के लोन को माफ करने का कदम उठाया है। फैसले पर मंधन के लिए आज मंत्रिमंडल के साथ बैठक किया। जिसके बाद सीएम ने कहा कि सरकार 15 अगस्त से पहले किसानों का लोन माफ कर दिया जाएगा। इस फैसले पर कांग्रेस नेता और रायबरेली सांसद राहुल गांधी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर किसानों को बधाई दी है। 

"जो कहा, कर के दिखाया"

फैसले पर राहुल गांधी ने प्रतिक्रिया जताते हुए अपने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, "तेलंगाना के किसान परिवारों को बधाई! कांग्रेस सरकार ने आपके 2 लाख रुपए तक के सभी ऋण माफ कर ‘किसान न्याय’ के संकल्प को पूरा करने की दिशा में ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है। 40 लाख से ज़्यादा किसान परिवारों को कर्ज़ मुक्त बनाएगा।" उन्होंने लिखा, "जो कहा, कर के दिखाया - यही नियत है और आदत भी। कांग्रेस सरकार का मतलब है- राज्य का खजाना किसानों और मज़दूरों समेत वंचित समाज को मज़बूत बनाने में खर्च होने की गारंटी, जिसका उदाहरण है तेलंगाना सरकार का यह फैसला। हमारा वादा है - कांग्रेस जहां भी सरकार में होगी, हिंदुस्तान का धन ‘हिंदुस्तानियों’ पर खर्च करेगी, ‘पूंजीपतियों’ पर नहीं।"

47 लाख किसानों को फायाद

तेलंगाना सरकार के इस फैसले से 47 लाख किसानों को लाभ मिलेगा। कर्ज माफी को लेकर अन्य जानकारियां सरकार जल्द ही जारी कर सकती है। तेलंगाना सरकार ने किसानों के लिए गए 12 दिसंबर 2018 से 9 दिसंबर 2023 तक के कृषि लोन को माफ किया है। कर्ज माफी के लिए धन जुटाने के लिए सरकार एक अलग निगम की स्थापना कर सकती है। इसपर तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेंड्डी ने भी बयान देते हुए कहा कि हमने जो कहा था वो कर के दिखाया। हम अपने वादों को पूरा करते हैं।

चुनाव के दौरान किया था वादा

 बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने तेलंगाना में किसानों से चुनावी वादे में कर्ज माफ करने की बात कही थी। इसी वादे को पूरा करते हुए कांग्रेस ने कर्ज माफी का फैसला लिया है।  माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी का यह वादा उनकी वीधानसभा चुनाव में जीत का बड़ा कारण रहा। तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने भी चुनावी प्रचार के दौरान इस वादे को बार-बार दोहराया। साथ ही यह भी कहा था कि सरकार बनने के बाद 15 अगस्त के पहले ही किसानों के कर्ज को माफ कर दिया जाएगा। इसी के बाद आज सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने का फैसला लिया। 

Tags:    

Similar News