IPL 2021: CSK है दमदार टीम, चौथे खिताब के लिए ये होगी धोनी की रणनीति

महेंद्र सिंह धोनी जैसे धुरंधर खिलाड़ी के चलते सीएसके एक दमदार टीम है। इस टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की कमी नहीं है।

Update: 2021-04-01 15:43 GMT

IPL 2021 CSK team: (Photo-Social Media)

मुंबई: कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली सीएसके की टीम नौ अप्रैल से शुरू होने वाले आईपीएल में नए सिरे से शुरुआत करने के लिए उतरेगी। उसका पहला मैच 10 अप्रैल को मुंबई में दिल्ली कैपिटल्स से होगा। पिछले 11 सीजन में 10 प्लेऑफ, 8 फाइनल, तीन टाइटल हासिल कर चुकी है चेन्नई सुपरकिंग्स, जो पिछली बार यूएई में हुए आईपीएल में पहली बार प्लेऑफ तक नहीं पहुंच पाई थी।

अनुभवी खिलाड़ीयों के कारण सीएसके एक दमदार टीम

महेंद्र सिंह धोनी जैसे धुरंधर खिलाड़ी के चलते सीएसके एक दमदार टीम है। इस टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की कमी नहीं है जो मुश्किल परिस्थितियों में टीम की नैया पार लगाते रहे हैं। धोनी का प्रेरणादायी नेतृत्व टीम का एक अन्य सकारात्मक पहलू है। सुरेश रैना की वापसी से उसकी बल्लेबाजी मजबूत हुई है। पिछले साल उसके बल्लेबाज नहीं चल पाये थे।


शार्दुल ठाकुर आक्रामक गेंदबाज

रैना के अलावा फाफ डुप्लेसिस, धोनी, अंबाती रायुडु, रविंद्र जडेजा, सैम करन, मोईन अली और ऋतुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी में सीएसके की बल्लेबाजी मजबूत नजर आती है। उसका गेंदबाजी आक्रमण भी अच्छा है जिसमें लुंगी एनगिडी, शार्दुल ठाकुर, सैम करन, इमरान ताहिर, जडेजा और दीपक चहर जैसे गेंदबाज हैं।

ताकत ही कमजोरी

सीएसके टीम में धोनी, रैना, रायुडु और ताहिर जैसे खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और घरेलू क्रिकेट में भी नहीं खेलते। ऐसे में मैच अभ्यास की कमी टीम को भारी पड़ सकती है। इसके अलावा धोनी के फिनिशर के रूप में पहले जैसी भूमिका नहीं निभा पाने से भी टीम को नुकसान हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड का आईपीएल से हटने का निर्णय भी सीएसके के लिए करारा झटका है।

Also Read:IPL 2021: केकेआर को लगा झटका, स्टार बल्लेबाज कोरोना पॉजिटिव

जडेजा भी चोट के कारण लंबे विश्राम के बाद वापसी करेंगे

जडेजा भी चोट के कारण लंबे विश्राम के बाद वापसी कर रहे हैं और देखना होगा कि वह कितनी जल्दी लय हासिल करते हैं। वेस्टइंडीज के अनुभवी आलराउंडर ड्वेन ब्रावो का वापसी पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाना और उनकी चोट भी सीएसके के लिये चिंता का विषय होगा।

अपनी रणनीति बदलनी होगी

सीएसके अपने स्पिन विभाग पर काफी निर्भर रहा है और ऐसे में उसे अपनी रणनीति बदलनी होगी। विशेषकर मुंबई के विकेटों पर जहां तेज गेंदबाजों को भी मदद मिलती है। सीएसके पिछले सत्र की असफलता से वापसी करने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन इसके लिए उसे शुरू से ही अच्छा प्रदर्शन करना होगा।


पिछले साल सीएसके को अपनी कमजोर बल्लेबाजी के कारण नुकसान उठाना पड़ा था। यदि इस विभाग में उसने सुधार नहीं किया तो फिर उसकी वापसी की संभावना कम हो जाएगी। यही नहीं टीम को जीत दिलाने के लिए उसके तेज गेंदबाजों को भी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इस प्रकार है

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान): सुरेश रैना,अंबाती रायुडु,केएम आसिफ,दीपक चाहर,ड्वेन ब्रावो,फाफ डुप्लेसिस,इमरान ताहिर,एन जगदीसन,कर्ण शर्मा,लुंगी एनगिडी, मिचेल सेंटनर,रविंद्र जडेजा,ऋतुराज गायकवाड़,शार्दुल ठाकुर,सैम करन,आर साई किशोर,मोईन अली,के गौतम,चेतेश्वर पुजारा,हरिशंकर रेड्डी,भगत वर्मा,सी हरि निशांत

Tags:    

Similar News