VIDEO: यश भारतीः योगेश मिश्रा समेत 71 विभूतियों को CM अखिलेश से मिला सम्मान

Update: 2016-10-27 04:36 GMT

लखनऊ: यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने पत्रकारिता और साहित्‍य के क्षेत्र में काम करने वाले योगेश मिश्रा समे 71 विभूतियों को यश भारती पुरस्कार से सम्‍मानित किया है। इन सभी विभूतियों ने संगीत, कला, कव्वाली, फिल्म गायन, क्रिकेट, पत्रकारिता, समाजसेवा साहित्य सैन्य सेवा और चिकित्सा जैसे क्षेत्र में नाम कमाया है।

Full View

इस बार भी यश भारती से सम्मानित होने वाली हस्तियों को 11 लाख रुपए के साथ प्रशस्ति पत्र दिया गया। पिछली बार 56 विभूतियों को सम्‍मानित किया गया था । यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने इस दौरान कहा कि हमने लगातार उपलब्धियांं प्राप्‍त करने वालों को सम्‍मानित किया है और हमेशा करते रहेंगे।

क्‍या कहा सीएम ने

-सीएम ने कहा कि 55 लाख महिलाओं को पेंशन दिया है।

-सबसे ज्‍यादा लैपटॉप समाजवादी पार्टी ने दिया है।

-समाजवादी पार्टी में सभी का सम्‍मान होता है।

-हरिवंशराय को सम्‍मानित करने के लिए नेताजी उनके घर गए थे।

इन्‍हें मिला यश भारती सम्‍मान

उस्ताद गुलफाम : यश भारती पुरस्कार पाने वालो की लिस्ट में पहला नाम उस्ताद गुल्फाम का है। शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में बुलंद मुकाम हासिल कर सूबे का नाम रोशन करने वाले उस्ताद गुलफाम यश भारती पुरूस्कार से सम्मानित हुए।

साबरी ब्रदर्स : अपनी कव्वाली से सबको मदहोश कर देने वाले आफताब और हाशिम साबरी भी यश भारती सम्मान से नवाज़े गए। साबरी ब्रदर्स ने कई बॉलीवुड फिल्मो में भी अपनी कव्वाली को लोकप्रिय बनाया हैंं।

योगेश मिश्रा : पत्रकारिता और साहित्य के क्षेत्र में लंबे अरसे से जुड़े योगेश मिश्रा भी यश भारती सम्मान से नवाज़े गए। वरिष्ठ पत्रकार, साहित्यकार योगेश मिश्रा की अब तक छह पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं जिनमें पांच हिंदी और एक अंग्रेजी भाषा में है। उनकी दो पुस्तकें समय से संवाद और समय के आलेख दो राष्ट्रीय पुस्तक मेले में सबसे ज़्यादा बिकने का रिकाॅॅर्ड भी बना चुकी हैंं।

पियूष चावला : क्रिकेट के क्षेत्र में 2005 से अपने करियर की शुरुआत करने वाले पियूष चावला को भी यश भारती सम्मान मिला।

नसरुद्दीन शाह : अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड में अपनी ख़ास जगह बनाने वाले नसरुद्दीन शाह को भी यश भारती पुरूस्कार से सम्मनित किया गया। नसरुद्दीन शाह लंबे असर से थियेटर और फिल्म जगत से जुड़े हुए है जिन्होंने वेडनेसडे जैसी कई बेहतरीन संजीदा फिल्मे दर्शकोंं को दी हैंं।

नवाब मीर जफ़र अब्दुल्लाह : नवाबोंं के खानदान से ताल्लुक रखने वाले नवाब मीर जफ़र अब्दुल्लाह लखनऊ के नवाब के तौर पर मशहूर हैंं। नवाब मीर जाफर अब्दुल्लाह लंबे समय से लखनऊ की विरासत और उसकी कला को संरक्षित करने की कोशिश कर रहे हैंं। हस्तशिल्प कला और संस्कृति के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करने वाले नवाब जाफर अब्दुल्लाह को यश भारती सम्मान से नवाज़ा गया।

ये भी हैं सूची में :

-लोकगीत बिरह के क्षेत्र में काशीनाथ यादव को, मोहम्मद असलम वारसी को सूफी गायन और मशहूर साहित्यकार सय्यद मोहमद बशीर बद्र को भी यश भारती मिला है।

-समाजसेवा के क्षेत्र में वेकंट चंगावली, फारुख अहमद को वही शिक्षा और विज्ञान के क्षत्र में कमर रहमान को मिला यश भारती।

-सौरभ शुक्ला को नाट्य निर्देशन, फिल्म गीतकार संतोष आनंद , अभिनेता अतुल तिवारी और सुमोना चक्रवर्ती भी यश भारती से हुईं सम्मानित।

-खेल के क्षेत्र में कुश्ती में नाम कमाने वाली गार्गी यादव को , गौतम बुद्ध नगर के पैरालंपिक खिलाडी वरुण कुमार और क्रिकेटर भुनेश्वर भी हुए सम्मनित।

आगे की स्‍लाइड में देखें और किसे मिलेगा सम्‍मान...



मैनपुरी से दीन मोहम्मद दीन

सर्वेश अस्‍थाना को साहित्‍य

दीपक अग्रवाल को चिकित्‍सा

रवि कपूर को फोटोग्राफी

दीपक अग्रवाल को चिकित्सा

ओमा दपक को साहित्य

विजय शेखर शर्मा को व्यवसाय

गार्गी यादव को कुश्ती

राम मिलन यादव को कुश्ती

सर्वेश अस्थाना को साहित्य

निशानेबाज मुराद खान

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चैत को सैन्य सेवा और महेश्वर तिवारी को साहित्य

ले. जरनल एके सिंह

रमाकांत यादव को चिकित्सा

आत्मप्रकाश मिश्र को दूरदर्शन

यश भारती और दीपराज राणा को फिल्म निर्देशन

अर्जुन अवार्डी रचना गोविल

गौरदास चौधरी को चिकित्सा और वरुण कुमार को पैरालंपिक

वरिष्ठ उर्दू शायर शारिब रुदौलवी

लखनऊ के डॉ. मंसूर हसन

शिखा द्विवेदी

Tags:    

Similar News